दुर्घटनाग्रस्त विमान का मिला ब्लैक बॉक्स Social Media
दुनिया

नेपाल विमान हादसे की अब पता चलेगी असल वजह, दुर्घटनाग्रस्त विमान का मिला ब्लैक बॉक्स

Priyanka Sahu

नेपाल। नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यति एयरलाइंस का ATR-72 विमान क्रैश होने से बड़ा हादसा हुआ, इस हादसे के खाैफनाक मंजर की कुछ तस्‍वीरें सामने आ रही है, जिसे देख सभी चौंक रहे है। हादसा इतना भीषण था कि, विमान हादसे में बड़ी संख्या में यात्रियों की मौत हुई है। घटनास्‍थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन अभी तक जारी है।

अब तक 68 शव हुए बरामद :

दरअसल, पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जो विमान हादसे का शिकार हुआ, उसमें चार क्रू मेंबर्स समेत 72 लोग सवार थे। विमान हादसे में मारे गए लोगों के ताजा आंकड़े आज सामने आए है, जिसमें 60 से भी अधिक यात्रियों की जान चली गई है। रेस्क्यू ऑपरेशन टीम को अब तक 68 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं, जिसमें पांच भारतीय भी शामिल है। इन भारतीयों की पहचान अभिषेक कुशवाहा (25), विशाल शर्मा(22), अनिल कुमार राजभर( 27), सोनू जायसवाल (35) और संजय जायसवाल के रूप में हुई है। हादसे में अभी तक कोई जिंदा नहीं मिला है। बताया जा रहा है कि, 68 लोगों के शवों में से अब तक 26 यात्रियों की पहचान की जा चुकी है। हालांकि, अभी तकनीकी खराबी या मानवीय त्रुटि के चलते ये हादसे होने की वजह मानी जा रही है, लेकिन जांच पूरी होने के बाद ही क्रैश की स्पष्ट वजह पता चल सकेगी।

दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला :

इसके अलावा रेस्क्यू ऑपरेशन के हेड के मुताबिक़, दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स भी बरामद हुआ है, जिसकी जांच कर हादसे होने की असल वजह क्‍या है इसका पता लगाया जाएगा। इस बारे में हवाई अड्डे के अधिकारी शेर बाथ ठाकुर के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, ''ब्लैक बॉक्स मिल गया है। इस ब्लैक बॉक्स के जरिए हादसे का कारण पता लगाया जा सकेगा। विमान हादसे को लेकर नेपाल में आज एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।''

बता दें कि, बीते दिन रविवार सुबह यति एयरलाइंस के ATR-72 विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी और पोखरा के समीप विमान की लैंडिंग से महज 10 सेकंड पहले ही क्रैश हो गया। तो वहीं, हादसे के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल विमान दुर्घटना दुख व्यक्त किया और ट्वीट कर लिखा कि, “नेपाल में दुखद हवाई दुर्घटना से बहुत दुख हुआ, जिसमें भारतीय नागरिकों सहित कीमती लोगों की जान चली गई। दुख की इस घड़ी में, मेरे विचार और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।”

नेपाल के पोखरा में विमान दुर्घटना के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। हमारी संवेदनाएं प्रभावित परिवारों के साथ हमेशा हैं।
विदेश मंत्री एस जयशंकर

तो वहीं, विमान क्रैश की जांच कर रही टीम के हवाले से यह पता चला है कि, ''वीडियो क्लिप के अनुसार विमान का ऊपरी हिस्सा थोड़ा ऊपर उठा और फिर उसके पंख बाईं ओर झुक गए, ये एक एंगल हो सकता है। जांच पूरी होने के बाद ही विमान क्रैश की असली वजह सामने आएगी।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT