Bangladesh Election 2024 Raj Express
दुनिया

Bangladesh Election 2024 : बांग्लादेश में आम चुनाव, मतदान जारी, PM शेख हसीना बोलीं - भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • बांग्लादेश में 12 वें राष्ट्रीय आम चुनाव।

  • 299 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा मतदान।

  • 120 मिलियन मतदाता तय करेंगे बांग्लादेश का भविष्य।

ढाका। भारत के पड़ोसी देश बंगलदेश में रविवार को 170 मिलियन लोग 299 सीटों पर मतदान करेंगे। यह बांग्लादेश के 12 वें राष्ट्रीय आम चुनाव हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। वहीं बांग्लादेश में प्रमुख विपक्षी पार्टी बीएनपी ने इस चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने रविवार सुबह मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया और भारत के नाम सन्देश भी भेजा।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मतदान के बाद कहा, हम बहुत भाग्यशाली हैं कि, "भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त है। हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान, उन्होंने हमारा समर्थन किया...1975 के बाद, जब हमने अपना पूरा परिवार खो दिया तब भारत में हमें आश्रय मिला। इसलिए भारत के लोगों को हमारी शुभकामनाएं।”

बांग्लादेश में इस आम चुनाव में 120 मिलियन मतदाता हैं। इनमें से आधी महिलाएं हैं। बांग्लादेश में पहली बार मतदान करे वालों की संख्या करीब 15 मिलियन है। बांग्लादेश के चुनाव आयोग के अनुसार, रविवार के चुनावों के लिए 42,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां कुल 119.6 मिलियन पंजीकृत मतदाता वोट डालने के पात्र हैं।

हमारा देश संप्रभु और स्वतंत्र है। हमारी आबादी बहुत बड़ी है। हमने लोगों के लोकतांत्रिक अधिकार स्थापित किए हैं। मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि, इस देश में लोकतंत्र कायम रहना चाहिए।
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा

बात दें कि दुनिया की निगाहें इस समय बांग्लादेश के आम चुनाव पर हैं। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी द्वारा चुनाव का बहिष्कार किया जा रहा है। बीएनपी विरोध कर रही है क्योंकि, पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा देने और एक कार्यवाहक को पद देने की मांग को अस्वीकार कर दिया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT