मांस खाने वाले बैक्टीरिया Syed Dabeer Hussain - RE
अमेरिका

‘मांस खाने वाले बैक्टीरिया’ के चलते अब तक तीन लोगों की मौत, जानिए यह कितना खतरनाक?

Priyank Vyas

हाइलाइट्स :

  • मरने वालों की उम्र 60 से 80 साल के बीच बताई जा रही है।

  • मांस खाने वाले बैक्टीरिया का नाम ‘विब्रियो वल्निफिकस’ है।

  • यह बैक्टीरिया समुद्री मछलियों और शेलफिश में पाया जाता है।

राज एक्सप्रेस। अमेरिका में ‘मांस खाने वाले बैक्टीरिया’ के चलते अब तक तीन लोगों की मौत हो जाने का मामला सामने आया है। यह मामले अमेरिका के दो राज्यों कनेक्टिकट और न्यूयॉर्क में सामने आए हैं। मरने वालों की उम्र 60 से 80 साल के बीच बताई जा रही है। दूसरी तरफ ‘मांस खाने वाले बैक्टीरिया’ के मामले सामने आने के बाद स्थानीय प्रशासन अलर्ट हो गया है। सरकार ने लोगों को खुले घाव के साथ समुद्र में ना जाने और कच्चा सी-फूड ना खाने के निर्देश दिए हैं। तो चलिए जानते हैं कि ‘मांस खाने वाले बैक्टीरिया’ क्या है और यह इंसानों के लिए कितना खतरनाक है?

क्या है ‘मांस खाने वाले बैक्टीरिया’?

दरअसल इस मांस खाने वाले बैक्टीरिया का नाम ‘विब्रियो वल्निफिकस’ है। यह मनुष्य के शरीर में जाकर उसकी कोशिकाएं और ऊतक यानी टिश्यू को खाना शुरू कर देता है। यह बैक्टीरिया शरीर में जाने के बाद तेजी से अपनी संख्या भी बढ़ा लेते हैं और अंगों को खाना शुरू कर देते हैं।

कैसे करता है संक्रमित?

दरअसल यह बैक्टीरिया समुद्री मछलियों और शेलफिश में पाया जाता है। गर्मी के दिनों में इसकी संख्या बढ़ जाती है। इस समय बैक्टीरिया समुद्र के पानी के साथ तटीय क्षेत्रों तक भी पहुंच जाता है। ऐसे में जब भी मनुष्य समुद्र के पानी में उतरता है और उसके शरीर पर कोई घाव होता है तो यह बैक्टीरिया उस घाव के जरिए उसके शरीर में प्रवेश कर जाता है। इसके अलावा यह बैक्टीरिया सी-फूड में भी हो सकता है। ऐसे में कोई व्यक्ति कच्चा या अधपका सी-फूड खाता है तो उसके जरिए भी यह मनुष्य के शरीर में प्रवेश कर जाता है।

कैसे होते हैं इसके लक्षण?

इससे पीड़ित व्यक्ति में डायरिया, उल्टी होना, बुखार आना और कंपकंपी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। आमतौर पर इससे संक्रमित होने के 24 घंटे बाद ही यह लक्षण दिखाई देते हैं और तीन दिन तक यह रहते हैं। इससे संक्रमित व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कितना खतरनाक?

यह बैक्टीरिया मनुष्य के शरीर में घुसते ही रक्त कोशिकाओं को खाना शुरू कर देता है, जिससे शरीर के कई अंगों में खून की कमी होने लगती है और उसकी मौत हो जाती है। इसके संक्रमण के कारण हर 5 में से एक इंसान की मौत हो जाती है। हालांकि यह उस व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर निर्भर करता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT