Sachin Tendulkar Became Victim of Deepfake Raj Express
खेल

DeepFake : क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी बने 'डीपफेक' के शिकार, मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR

Sachin Tendulkar Became Victim of Deepfake : सचिन तेंदुलकर ने 'X' पर ट्वीट करते हुए लिखा कि टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है।

Author : Himanshu Singh

हाइलाइट्स :

  • क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर डीपफेक के बने शिकार।

  • मुंबई साइबर पुलिस ने दर्ज की FIR।

  • स्काईवार्ड एविएटर क्वेस्ट नामक गेमिंग साइट पर मिला वीडियो।

मुंबई। भारतीय क्रिकेट के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर का डीपफेक वीडियो सामने आया है। सचिन का वीडियो स्काईवार्ड एविएटर क्वेस्ट नामक गेमिंग साइट पर वीडियो मिला, जिसमें सचिन और उनकी बेटी सारा बड़ी राशि कमाने के आसान तरीके बताते हुए वीडियो प्रदर्शित कर रहे हैं। सचिन तेंदुलकर ने 'X' पर ट्वीट करते हुए लिखा कि टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है। सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए।

सचिन ने किया ट्वीट -

सचिन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर ट्वीट करते हुए कहा है कि ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है। आप सब से विनती है के ऐसे वीडियो या एप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें। सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए। उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो।

मुंबई साइबर पुलिस अधिकारी ने एडिटेड वीडियो पर कहा कि सचिन तेंदुलकर एक ऑनलाइन गेम का प्रचार करते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसमें उनकी बेटी सारा गेम में भविष्यवाणियां करके प्रति दिन 1.8 लाख रुपये कमाती दिखाई गई है। पुलिस अधिकारी ने आगे कहा कि हमने अपराध में शामिल आरोपी का पता लगाने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) एड्रेस की डिटेल्स मांगी हैं। फेसबुक यूजर हुर्मा के खिलाफ आईपीसी की धारा 500 और आईटी अधिनियम की धारा 66 (ए) संचार सेवा के माध्यम से आपत्तिजनक संदेश भेजने के लिए सजा के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT