दलीप ट्रॉफी से शुरू होगा घरेलू सीजन, देवधर ट्रॉफी की वापसी Social Media
खेल

दलीप ट्रॉफी से शुरू होगा घरेलू सीजन, देवधर ट्रॉफी की वापसी

News Agency

मुंबई। भारत के घरेलू क्रिकेट सत्र की शुरुआत 28 जून को दलीप ट्रॉफी के साथ होगी, जबकि तीन साल बाद देवधर ट्रॉफी भी वापसी करेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। बोर्ड द्वारा 2023-24 सीज़न के लिये तैयार किये गये कार्यक्रम के अनुसार, दलीप ट्रॉफी के मुकाबले 28 जून से 16 जुलाई के बीच खेले जायेंगे। साथ ही बोर्ड कोविड-19 के कारण पिछले तीन सत्रों से बंद देवधर ट्रॉफी का आयोजन 24 जुलाई से तीन अगस्त तक होगा।

पिछली बार 2019 में आयोजित हुआ यह टूर्नामेंट अब दलीप ट्रॉफी की तरह ही क्षेत्रीय प्रारूप में खेला जायेगा। मानसून खत्म होने के बाद ईरानी कप एक से पांच अक्टूबर के बीच होगा जिसमें शेष भारत का मुकाबला सौराष्ट्र से होगा। ईरानी कप के फौरन बाद सीमित ओवर क्रिकेट का आगाज होगा। भारत का घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 16 अक्टूबर से छह नवंबर के बीच खेला जायेगा, जबकि विजय हजारे ट्रॉफी 23 नवंबर से शुरू होकर 15 दिसंबर को खत्म होगी।

भारत का प्रमुख चार दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी पांच जनवरी से 14 मार्च तक चलेगा। संभावित कार्यक्रम के अनुसार, बोर्ड सभी टूर्नामेंटों को समायोजित करने के लिये सीजन को थोड़ा जल्दी शुरू करने की योजना बना रहा है। महिला घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी से होगी, जो 19 अक्टूबर से नौ नवंबर 2023 तक खेली जाएगी। सीनियर महिला इंटर जोनल ट्रॉफी 24 नवंबर 2023 से चार दिसंबर 2023 तक खेली जाएगी। साल 2024 का आगाज सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी से होगी जो चार जनवरी से शुरू होकर 26 जनवरी 2024 को फाइनल मुकाबले के साथ समाप्त होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT