ना वोटिंग, ना काउंटिंग फिर भी अरुणाचल प्रदेश में 10 सीटें जीत गई बीजेपी RE
पॉलिटिक्स

ना वोटिंग, ना काउंटिंग फिर भी अरुणाचल प्रदेश में 10 सीटें जीत गई बीजेपी

Author : Shreya N

हाइलाइट्स:

  • अरुणाचल प्रदेश में बिना चुनाव भाजपा ने जीत ली 10 सीटें।

  • मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी जीते।

  • 19 अप्रैल को होने है लोकसभा और विधानसभा चुनाव।

BJP won 10 seats in Arunachal Pradesh without Voting: अरुणाचल प्रदेश। अरुणाचल प्रदेश में 2024 में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा के भी चुनाव होने हैं। यहां पर वोटिंग होने से भी पहले बीजेपी 10 सीटें जीत चुकी है। अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 10 सीटें ऐसी हैं, जिन पर या तो विपक्षी उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिया या उनके नामांकन खारिज हो गए। ऐसे में चुनाव से पहले ही 10 सीटों में भाजपा प्रत्याशियों ने निर्विरोध जीत दर्ज कर ली है। 

सीएम पेमा खांडू भी जीते

अरुणाचल प्रदेश में निर्विरोध जीत दर्ज करने वाले 10 भाजपा विधायकों में प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी शामिल है। इससे पहले वे 2011 में भी मुक्तो सीट से ही निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं। अगर 2024 के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत होती है, तो पेमा खांडू लगातार पांचवीं बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बन सकते हैं।

वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश में भाजपा के पास पूर्ण बहुमत है। प्रदेश की 60 विधानसभी सीटों में से भाजपा के खाते में 54 और NDA गठबंधन के खाते में कुल 57 सीटें हैं। जबकि 3 सीटें अभी खाली हैं।

ये उम्मीदवार जीते निर्विरोध

सीएम पेमा खांडू मुक्तों सीट से

डिप्टी सीएम चौना में चौखाम सीट से

हेज अप्पा जीरो-हपोली सीट से

मुच्चू मीठी रोइंग सीट से 

एर रातू तेची सगाली सीट से,

तेची कासो ईटानगर सीट से,

जिक्के ताको ताली सीट से,

न्यातो डुकोम तलिहा सीट से

डोंगरू सियोंगजू बोमडिला सीट से

दासंगलु पुल हायुलियांग सिट से

ये उम्मीदवार जीते निर्विरोध

19 अप्रैल को होना है मतदान

अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को लोकसभा के पहले चरण के साथ विधानसभा के भी चुनाव होने हैं। 10 विधानसभा सीटों में निर्विरोध जीत के बाद, अब सिर्फ 60 में से 50 सीटों पर विधानसभा चुनाव होंगे। प्रदेश में लोकसभा की 2 सीटें है। इनपर भी 19 अप्रैल को चुनाव होने है। 2019 के लोकसभा चुनावों में ये दोनों ही सीटें भाजपा ने जीती थी। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT