क्‍या आपको दिखते हैं बच्‍चे में एग्‍जाम स्‍ट्रेस के ये लक्षण Raj Express
पेरेंटिंग एंड मदरहुड

क्‍या आपको दिखते हैं बच्‍चे में एग्‍जाम स्‍ट्रेस के ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

शैक्षणिक रूप से अच्छा परफॉर्म करने के बढ़ते दबाव के कारण कई छात्र एग्‍जाम स्‍ट्रेस से पीड़ित होते हैं। लेकिन उसका अंदाजा न तो उन्‍हें होता है और न ही उनके पैरेंट्स को।

Author : Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • परीक्षाओं में बच्‍चों में होता है एग्‍जाम स्‍ट्रेस।

  • सुस्‍ती और उदासी एग्‍जाम स्‍ट्रेस का लक्षण।

  • बार-बार ब्रेक लें।

  • लाइट म्‍यूजिक सुनें।

राज एक्सप्रेस। मार्च, अप्रैल और मई देशभर के छात्रों के लिए हेक्टिक समय होता है। इस दाैरान पूरे देश में परीक्षाएं होती हैं। परीक्षा एक तनावपूर्ण समय है। वैसे तो परीक्षा में तनाव होना मोटिवेटर का काम करता है, लेकिन अक्‍सर यह छात्रों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। शैक्षणिक रूप से अच्छा परफॉर्म करने के बढ़ते दबाव के कारण कई छात्र एग्‍जाम स्‍ट्रेस से पीड़ित होते हैं। लेकिन उसका अंदाजा न तो उन्‍हें होता है और न ही उनके पैरेंट्स को। इस समय नींद न आना और भूख न लगना तो एग्‍जाम स्‍ट्रेस के सामान्‍य लक्षण हैं, जिन्‍हें पहचाना जा सकता है, लेकिन यहां हम आपको उन असामान्‍य लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो बहुत जल्‍दी समझ नहीं आते, लेकिन स्थिति को गंभीर बना देते हैं। तो आइए वरिष्‍ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. कमलेश उदेनिया से जानते हैं एग्‍जाम स्‍ट्रेस के लक्षणों और इससे निपटने के तरीकों के बारे में।

एग्‍जाम स्‍ट्रेस के लक्षण

  • पढ़ते वक्‍त कंसन्ट्रेट न कर पाना।

  • सुस्‍ती और उदासी महसूस होना।

  • बार-बार सिरदर्द और पेट दर्द होना।

  • रात में दांताें को पीसना।

  • बीमार पड़ जाना।

एग्‍जाम स्‍ट्रेस से कैसे निपटें

पॉजिटिव और कॉन्‍फीडेंट रहें

एग्‍जाम स्‍ट्रेस से निपटने के लिए पॉजिटिव आउटलुक रखना बहुत जरूरी है। जब हम तनाव में होते हैं, तो नकारात्‍मक भावनाएं मन में आती हैं, जो हमारे स्‍ट्रेस लेवल को बदतर बनाती हैं । अगर आप सेल्‍फ डाउट से जूझ रहे हैं, तो अपनी कड़ी मेहनत के बारे में सोचें। यह रवैया बदलाव परीक्षा देते समय स्‍ट्रेस लेवल को काफी कम कर सकता है और आपको आत्मविश्वास से परीक्षा देने के लिए सही मानसिकता दे सकता है।

बार-बार ब्रेक लें

आम तौर पर, एक व्यक्ति एक बार में 45 मिनट तक किसी भी चीज पर फोकस कर सकता है। इसलिए, लगातार पढ़ने से अच्‍छा है कि बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। आप चाहें , तो पोमोडोरो तकनीक को फॉलो करें। यह एक टाइम मैनेजमेंट ट्रिक है। इस तकनीक में वर्क डयूरेशन को छोटे छोटे इंटरवेल में बांटा जाता है। सबसे पहले एक टारगेट सेट करें। 25 मिनट लगातार पढ़ने के बाद 5 मिनट का ब्रेक लें।. 25 मिनट के पढाई और 5 मिनट के एक सेशन को 1 पोमोडोरो कहते हैं। इसी तरह लगातार 4 पोमोडोरो को पूरा करें।इसके बाद एक लम्बा ब्रेक ले सकते हैं। यह ब्रेक 15 से 30 मिनट का होता है। इसके बाद फिर से पोमोडोरो शुरू करें। आजकल बहुत से पोमोडोरो तकनीक एंड्राइड ऐप भी आते हैं, जिससे इसका उपयोग आसानी से किया जा सकता है।

फिजिकल एक्‍सरसाइज करें

एक्‍सपर्ट के अनुसार, किसी भी तरह की फिजिकल एक्‍सरसाइज आपके शरीर में एनर्जी लाने का एक शानदार तरीका है। परीक्षा की तैयारियों के लिए छात्र लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना है। बल्कि कुछ देर के लिए दौड़ने जाएं, 10 मिनट रस्सी कूदें, किसी गाने पर डांस करें या फिर कुछ देर पार्क में टहलें। रिलेक्‍स होकर पढ़ने से एग्‍जाम स्‍ट्रेस काफी हद तक दूर हो जाता है।

किसी से बात करें

एग्‍जाम में चिंता होना स्‍वभाविक है। लेकिन आपको अकेले इससे नहीं गुजरना है। आप जिस तनाव का सामना कर रहे हैं उसके बारे में अपने माता-पिता से ईमानदारी से बातचीत कर सकते हैं। उनके हौंसला देने वाले शब्द आपके मन को सहज महसूस करने में मदद करेंगे।

म्‍यूजिक सुनें

यह मानी हुई बात है कि म्‍यूजिक आपकी याददाश्त पर अच्‍छा प्रभाव डालता है। अगर एग्‍जाम स्‍ट्रेस के कारण आप कंसंट्रेट नहीं कर पाते, तो कुछ देर दिमाग पढ़ाई से हटा लें और गाने सुनें। आप ऐसे गाने सुन सकते हैं, जो माइंड को रिलेक्‍स फील कराते हैं।

रात में अच्‍छी नींद लें

हर टॉपिक और सब्‍जेक्‍ट को पढ़ने के लिए ब्रेन को रीबूट करने की जरूरत होती है। इसके लिए आराम और समय की जरूरत है। नियमित रूप से कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें। ध्‍यान रखें कि नींद से याददाश्त मजबूत होती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT