बेटे की गर्लफ्रेंड नहीं आ रही रास, तो इन तरीकों से करें हैंडल Syed Dabeer Hussain - RE
पेरेंटिंग एंड मदरहुड

बेटे की गर्लफ्रेंड नहीं आ रही रास, तो इन तरीकों से करें हैंडल

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • लंबे समय तक साथ रहते हुए दोस्‍ती प्‍यार में बदल सकती है।

  • बेटे की गर्लफ्रेंड पसंद नहीं है, तो ओवर रिएक्‍ट न करें।

  • बेटे की पसंद की लड़की को आपको इंप्रेस करने का एक मौका जरूर दें।

  • बेटे से बात करें, गर्लफ्रेंड की शिकायत नहीं।

राज एक्सप्रेस। अक्‍सर पढ़ाई या जॉब करते समय लोग प्‍यार में पड़ जाते हैं। रोज मिलने जुलने, साथ घूमने फिरने से रिश्‍तों में नजदीकियां आ जाती हैं। कलीग का एक रिश्ता कब प्‍यार में बदल जाता है, पता नहीं चलता। अगर आपके बेटे को कोई लड़की बेहद पसंद है और वह उसी से शादी करना चाहता है, लेकिन आप उसे जरा भी पसंद नहीं करती, तो आपका मन इसी उलझन में रहता है कि क्‍या करें । ना तो आप उसे बेटे से दूर रहने के लिए कह पा रही हैं और न ही उसे खुशी-खुशी अपना पा रही हैं। क्‍योंकि यह वो लड़की नहीं है, जिसके अरमान आपने सजाए थे। आज कई माएं ये सवाल करती हैं कि बेटे की गर्लफ्रेंड हमें पसंद नहीं है, तो हमें क्‍या करना चाहिए। हम यहां आपको कुछ तरीके बता रहे हैं। इन स्थिति को अपनाकर आप इस सिचुएशन को आसानी से हैंडल कर सकती हैं।

खुद से पूछें ये सवाल

  • बेटे की गर्लफ्रेंड से नफरत क्‍यों है।

  • क्‍या मुझे अपने बेटे के साथ अपने रिश्ते को लेकर ईर्ष्या महसूस होती है।

  • उसके बारे में कौन सी बात मुझे परेशान कर रही हैं?

बेटे से भी पूछें ये सवाल

  • आपको उसमें क्या पसंद है

  • आप पहली बार कहां और कैसे मिले थे

  • मैं उसे और ज्‍यादा कंफर्टेबल कैसे बना सकती हूं ।

  • वह हम सबके साथ कैसा रिश्‍ता शेयर करना चाहेगी ।

अपने तक ही रखें फीलिंग

अगर आप अपने बेटे की गर्लफ्रेंड को पसंद नहीं करतीं , तो भूलकर भी यह बात बेटे को न बताएं। यह फीलिंग अपने तक ही रखें। ऐसे समय में बच्‍चों को पैरेंट़स की कही हर बात कांटे की तरह चुभती है, जो आगे चलकर रिश्‍तों में दूरियां बढ़ा देती है।

एक चांस दें

माना कि आपके भी कुछ अरमान थे। लेकिन उसके प्रति आपको अपनी राय बदलनी होगी। जरूरी नहीं कि आप जैसा सोचती हैं, वह लड़की वैसी हो। हो सकता है कि उसने अपना पहला इंप्रेशन आप पर अच्‍छा न बनाया हो, लेकिन आपको उसे एक मौका और देना चाहिए। उसमें पॉजिटिव क्‍वालिटी देखने की कोशिश करें। यकीनन आपको उसमें कई ऐसी सरप्राइजिंग क्‍वालिटी नजर आएंगी कि आप खुद हैरान रह जाएंगी।

ओवर रिएक्‍ट न करें

भले ही आपको अपने बेटे पर पूरा भरोसा है, लेकिन ऐसा कोई रिएक्‍शन न दें, जिससे आपके बेटे को महसूस हो कि आप उसकी गर्लफ्रेंड को नापसंद करती हैं। उसे थोड़ा समय दीजिए, ताकि उसे खुद अहसास हो कि एक जोड़े के रूप में वह दोनों परफेक्‍ट नहीं हैं।

बात करें, पर शिकायत नहीं

आपको बेटे से उसके रिलेशनशिप के बारे में बात करनी चाहिए। ध्‍यान रखें कि बातों के दारैान उसकी गर्लफ्रेंड की शिकायत न हो। कोई भी लड़का यह पसंद नहीं करेगा, बल्कि हो सकता है कि उल्‍टा आपसे बात करना ही बंद कर दे।

उससे कनेक्‍ट हों

आप अपने बेटे और उसकी गर्लफ्रेंड की बॉन्डिंग से अच्‍छी तरह से वाकिफ हैं। लेकिन मां होने के नाते आपको भी उससे अपना रिलेशनशिप अच्‍छा बनाना है। इसलिए जब भी वो आपके साथ हो, इग्‍नोर करने के बजाय उससे जुड़ने की कोशिश करें।

उसके बारे में बात करें

जब भी आप उससे मिलें, अपने बेटे के नहीं, बल्कि खुद उसके बारे में बात करें। यह जानने की कोशिश करें, कि आपका बेटा उसे क्‍यों पसंद करता है और आप क्‍यों उसे स्‍वीकार नहीं कर पा रही हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT