World Brain Day Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

World Brain Day : क्या होगा, अगर इंसान का दिमाग 5 सैकंड के लिए काम करना बंद कर दे

Deepti Gupta

हाइलाइट्स

  • मास्तिष्‍क शरीर का जरूरी अंग है।

  • मानव मस्तिष्क में लगभग 86 बिलियन न्यूरॉन्स होते हैं।

  • 5 सैकंड के लिए रूक जाए दिमाग, तो सारे आर्गन हो जाएंगे फेल।

  • सालों तक बना रहेगा नर्व डैमेज का खतरा।

World Brain Day : मास्तिष्‍क हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है। ये तब तक चलता है, जब तक हम जीवित और स्‍वस्‍थ हैं। ये मनुष्य के जन्‍म के बाद से मृत्यु तक बिना रुके, बिना थके काम करता रहता है। फिर चाहे आप हंसते हैं, दौड़ते हैं, कूदते हैं, खाते या सोते हैं, हमारा मस्तिष्क इन सभी गतिविधियों के लिए शरीर के अंगों को संदेश भेजता है। सोने के दौरान भी यह आपकी सांसे चलाता रहता है। इस अंग की महिमा इतनी ज्‍यादा है कि दिल भले ही रूक जाए, लेकिन दिमाग इसके बाद भी 6 मिनट तक चलता है। हालांकि अगर परिस्थिति बदल गई तो क्या होगा? क्‍या आपने कभी सोचा हे कि हर पल एक्टिव रहने वाला आपका दिमाग अगर 5 सेकंड के लिए रूक जाए, तो क्या होगा? क्या हमारा दिल बचेगा। क्‍या हमारे शरीर के अंग ठीक से काम करेंगे। इतना ही नहीं जब 5 सैकंड के बाद दिमाग काम करना शुरू करेगा, तो क्‍या आप पहले की तरह ही होंगे। वर्ल्‍ड ब्रेन डे के मौके पर इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं यहां -

एक इंच भी हिल नहीं पाएंगे आप

एक मनुष्य अपने जीवन में दिमाग का केवल 1 से 10 प्रतिशत हिस्से का उपयोग करता है। यह लगातार चलता है। इंसान की तरह अगर दिमाग कभी आराम करने की सोचे, तो सबसे पहले आपके खून का प्रवाह रुक जाएगा और आपकी सांस लेने की प्रक्रिया भी बंद हो जाएगी। बॉडी मूवमेंट रुक जाएंगे और आपको हर वक्त नींद आने लगेगी। आपका मस्तिष्‍क एक ऐसी अवस्‍था में पहुंच जाएगा, जहां आप एक इंच भी हिल नहीं पाएंगे। कई लोग तो तुरंत बाद बेहोशी की स्थिति में चले जाते हैं। अगर यह 5 सेकंड से ज्यादा रुक जाए, तो ब्रेन डेड हो सकता है।

कई अंग हो जाएंगे फेल

एक बार जब आपका मस्तिष्क काम करना बंद कर देता है, तो आपके एक नहीं कई ऑर्गन फेल हो जाते हैं। सबसे पहले इसका असर पड़ता है आपके फेफड़ों पर। यह अंग ऑक्सीजन पंप करना बंद कर देगा और आपका हार्ट फेल हो जाएगा। यह आपको हाइपोथर्मिक कंडीशन में ले आएगा और रेस्पिरेटरी फेलियर की संभावना भी बढ़ जाएगी। अगर शरीर इस 5 सेकंड तक जीवित रह पाए, तो किडनी, हार्ट, लिवर और पेट जैसे अंग बुरी तरह प्रभावित होंगे।

कुछ सालों तक हेल्‍दी नहीं रहेगा शरीर

आपका दिमाग कभी थकता नहीं है। इसकी बदौलत ही हम जीवन में एक अच्छा मुकाम हासिल कर पाए हैं। लेकिन दिमाग का एक पल के लिए भी रुकना इंसान के लिए खतरा है। ऐसा होने पर आपका शरीर कम से कम कुछ सालों तक दोबारा हेल्‍दी फील नहीं कर पाएगा।

5 सैकंड बाद क्‍या होगा

अगर व्‍यक्ति इन 5 सेकंड तक सर्वाइव कर जाता है, तो उसके लिए आगे का सामान्‍य जीवन जीना बहुत मुश्किल है। हो सकता है कि उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़े। जैसे सबसे वो एक झटका महसूस करेगा। क्‍योंकि आपके दिमाग ने रूकने के बाद तुरंत काम करना शुरू किया है। हालांकि, इस वक्‍त कई लोगों को अटैक आ जाता है। वह बेहोशी की स्थिति में चले जाते है। ऐसा कुछ मिनटों या कुछ सालों तक लगातार हो सकता है।

नर्व डैमेज का खतरा

दिमाग 5 सैकंड बाद काम करना शुरू भले ही कर दे, पर आप पहले की तरह तो नॉर्मल नहीं हो सकते। बल्कि आपकाे बार-बार हॉस्‍पीटल के चक्‍कर लगाने पड़ेंगे। क्‍योंकि इस भयानक स्थिति के बाद ज्‍यादातर मामलों में व्‍यक्ति नर्व डैमेज का शिकार हो जाता है,जिससे उबरने में सालों लग जाते हैं।

तो अब आप समझ गए होंगे कि दिमाग का ठीक से काम करते रहना कितना जरूरी है। इसलिए कभी सपने में भी नहीं सोचिएगा कि आपका दिमाग काम करना बंद कर दें, तो क्‍या होगा। इसके परिणाम बहुत खतरनाक हैं। इसलिए अपने दिमाग को उतना ही आराम दें जितनी इसे जरूरत है। बहुत ज्‍यादा तनाव न लें और खुश रहने की कोशिश करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT