कमजोर हड्डियां Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

शरीर में दिखने लगें ये लक्षण, तो समझिए हड्डियां हो रही हैं कमजोर

हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बचपन से ही हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करना जरूरी है। यहां ऐसे 5 संकेतों के बारे में बताया गया है, जो हड्डियों के कमजोर होने का इशारा करते हैं।

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • स्‍वस्‍थ शरीर के लिए हड्डियों का स्‍वस्‍थ होना जरूरी।

  • कुछ अंगों को सुरक्षित रखती हैं हड्डियां।

  • हाइट में कमी आना वीक बोन्‍स का संकेत है।

  • नाजुक नाखून हड्डियों के कमजोर होने की निशानी।

राज एक्सप्रेस। फिट और एक्टिव रहने के लिए हड्डियों का स्‍वस्‍थ होना जरूरी है। इसलिए बचपन से ही हड्डियों को मजबूत बनाने की सलाह दी जाती है। बता दें कि हड्डियां न केवल हमारी बॉडी को सपोर्ट करती हैं, बल्कि यह शरीर के कुछ अंगों की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी हैं। हड्डियों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए लोग दूध पीने से लेकर व्‍यायाम करते हैं, लेकिन जीवनशैली की खराब आदतें और गलत खानपान के चलते हड्डियों का स्वास्थ्य खतरे में है। कम उम्र में ही हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगी है, जिससे बोन्‍स की हेल्थ प्रभावित हो रही है। जब हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, तो मामूली गिरने से भी फ्रेक्‍चर हो सकता है। इसलिए कमजोर हडि़डयों के लक्षणों पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है। ताकि स्थिति को समय रहते ठीक किया जा सके। य‍हां हम आपको उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी बोन हेल्‍थ की ओर इशारा करते हैं।

बार-बार फ्रैक्चर होना

कमजोर हड्डियों का मुख्‍य लक्षण है बार-बार फ्रैक्चर होना। जिन लोगाें की हड्डियां कमजोर होती हैं, उन्हें मामूली गिरने पर भी फ्रैक्चर बहुत जल्‍दी हो सकता है। इस तरह की चोटों को ठीक होने में जरूरत से ज्‍यादा समय भी लगता है।

हाइट में कमी आना

समय के साथ लंबाई का कम होना कमजोर हड्डियों का संकेत है। जैसे-जैसे हड्डियों का घनत्व कम होता है, तो रीढ़ की हड्डी में सेल्‍स सिकुड़ने लगती हैं, जिससे हाइट भी कम होने लगती है। अगर आपको लगता है कि आप पहले से छोटे होते जा रहे हैं या आपका पॉश्‍चर बिगड़ता जा रहा है, तो अपनी हड्डियों की अच्‍छी देखरेख शुरू कर दें।

नाखूनों का नाजुक होना

आपको जानकर हैरत होगी, लेकिन आपके नाखूनों का स्वास्थ्य आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है। कमजोर और खराब नाखून कैल्शियम और विटामिन डी जैसे जरूरी मिनरल्‍स की कमी का संकेत देते हैं। बता दें कि विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए शरीर में विटामिन डी की कमी ना होना दें।

पीठ में दर्द

लगातार पीठ दर्द कमजोर हड्डियों की निशानी है। हालांकि, 90 प्रतिशत लोगों का ध्‍यान इस तरफ नहीं जाता और वे पीठ दर्द को मामूली समझने की भूल करते हैं। लेकिन ध्‍यान रखें जब रीढ़ की हड्डी अपनी ताकत खो देती हैं, तो इससे रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

खराब पॉश्‍चर

फिट और हेल्‍दी रखने के लिए सही पॉश्चर होना जरूरी है। अगर आपका पॉश्‍चर खराब हो रहा है, तो यह हड्डियों के कमजोर होने की निशानी है। कमजोर हड्डियां रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर डाल सकती हैं, जिससे पॉश्‍चर में बदलाव हो सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT