तीन तरह से आपकी ओरल हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाता है तनाव Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

तीन तरह से आपकी ओरल हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाता है तनाव, जानिए बचाव के उपाय

Deepti Gupta

राज एक्सप्रेस। व्‍यस्‍त और भागदौड़ भरी जिन्‍दगी में हम सभी को किसी न किसी बात का तनाव रहता है। इससे तुरंत राहत के लिए कुछ न किया जाए, तो यह हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक और डिप्रेशन का रूप ले सकता है। पर क्‍या आप जानते हैं कि तनाव सीधे-सीधे आपकी ओरल हेल्‍थ को भी प्रभावित करता है। लंबे समय तक स्‍ट्रेस में रहने वाले लोगों को दांत को खो देने से लेकर दर्द भरे जॉ जॉइंट सिंड्रोम जैसी स्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए स्‍ट्रेस के मामलों में डॉक्‍टर ओरल हेल्‍थ को ठीक रखने की सलाह देते हैं। यूके की द ब्रीड कंपनी के फाउंडर डॉ. हेरॉल्‍ड क्‍वाटज ने बताया है कि तनाव कैसे 3 तरह से ओरल हेल्‍थ के लिए नुकसानदायक है। उन्‍होंने इससे बचने के तरीकों के बारे में भी बात की है।

सांसों में दुर्गंध की समस्‍या

बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन जब आप तनाव में होते हैं, तो लार बनना बंद हो जाती है। बता दें कि पाचन को आसान बनाने के लिए भोजन को गीला करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन तनाव की स्थिति में लार न बनने से मुंह सूख जाता है। जिससे सांसों में दुर्गंध आने लगती है। ऐसा सूखे मुंह की सतह पर बैक्टीरिया के चिपकने की संभावना के कारण होता है।

कैसे करें ठीक

डॉक्‍टर के अनुसार, स्‍ट्रेस या तनाव के दौरान भी खूब पानी पीना चाहिए। इसके अलावा जब भी तनाव हो, तो शुग्रर फ्री गम चबाएं और नॉन अल्‍काहॉलिक माउथवॉश से कुल्‍ला करें। इससे तनाव से जुड़े मुंह की दुर्गंध को कम करने में मदद मिलती है।

मसूड़ों की बीमारी

कभी-कभी ब्रश करने पर दांतों से खून आना सामान्‍य है। लेकिन मसूड़ों से खून आए, तो इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। कहीं न कहीं यह तनाव का कारण है। दरअसल, जब शरीर तनाव में होता है तो र्कोटिसोल हार्मोन अच्‍छी मात्रा में रिलीज होता है। जब मसूड़ों में कोर्टिसोल का उत्पादन होता है, तो सूजन बढ़कर मसूड़ों की बीमारी का रूप ले लेती है। इसके अलावा, हाई स्ट्रेस लेवल वालों की लाइफस्‍टाइल खराब होने से भी उनकी ओरल हेल्‍थ पर नकारात्मक असर पड़ता है।

कैसे करें ठीक

अगर मसूड़ों की बीमारी एडवांस स्‍टेज में नहीं पहुंची है तो ओरल हाइजीन की कुछ अच्‍छी आदतों को अपनाकर इसे ठीक किया जा सकता है। समय-समय पर अपने डॉक्‍टर के पास जाएं। वह आपको सही से ब्रशिंग और फ्लॉसिंग का सही तरीका बताएगा।

मुंह में हो सकते हैं छाले भी

लंबे समय तक तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है। इसके अलावा एक व्‍यक्ति बीमार होने के साथ ही संक्रमित भी हो जाता है, जिससे छाले होते हैं। वैसे तो छाले हानिकारक नहीं हैं, लेकिन खाने, पीने, बोलने या निगलने पर जीवन को असहज बना सकते हैं।

कैसे ठीक करें

शराब और शुगरी ड्रिंक्स का सेवन सीमित करने से मुंह में अल्‍सर के बढ़ने की संभावना को कम किया जा सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT