गर्मियों का प्रोटीन शेक है सत्‍तू Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

गर्मियों का प्रोटीन शेक है सत्‍तू, इस तरह से डाइट में कर सकते हैं शामिल

गर्मी में शरीर को इंस्‍टेंट एनर्जी देने और हाइड्रेट रहने के लिए सत्‍तू एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है। इस मौसम में सत्‍तू का सेवन करके आप कई समस्‍याओं से बचे रह सकते हैं।

Author : Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • सत्तू को "गरीबों का प्रोटीन" भी कहा जाता है।

  • सत्तू पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

  • डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद है।

  • गर्मियों में बना सकते हैं सत्‍तू का पराठा और लड्डू।

राज एक्सप्रेस। गर्मी के दिनों में सत्‍तू शरीर को हाइड्रेट करने और हेल्‍दी रहने का बेहतरीन विेकल्‍प है। इसे कई लोग देसी प्रोटीन शेक भी कहते हैं। कहने को तो यह बिहार का देसी फूड है, लेकिन अब भारत के कई क्षेत्रों में इसे पॉपुलैरिटी मिल रही है। इसमें फाइबर, आयरन, मैंगनीज, सोडियम और मैग्‍नीशियम पाया जाता है। पोषक तत्‍वाें से भरपूर इस सुपरफूड के हेल्‍थ बेनिफिट्स को देखते हुए अब लोगों ने इसे अपनी डाइट में शामिल कर लिया है। आयुर्वेद एक्‍सपर्ट डॉ. मनीषा माहेश्वरी ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, इसमें उन्‍होंने बताया है कि सत्तू एकदम ओरिजिनल प्रोटीन शेक है। 100 ग्राम सत्‍तू में 14 ग्राम प्रोटीन होता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है और वात पित्त और कफ तीनों का नाश करता है। तो आइए जानते हैं गर्मियों में क्‍यों फायदेमंद है सत्‍तू और इसे अपनी डेली डाइट का हिस्‍सा कैसे बना सकते हैं।

सत्‍तू खाने के फायदे

  • सत्तू में आटे जैसी स्थिरता होती है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसे अक्सर एनर्जी पावर हाउस के रूप में जाना जाता है।

  • इसमें अच्‍छी मात्रा में डायट्री फाइबर भी होता है। जो आंत को साफ करने में बहुत मददगार है।

  • सत्तू डायबिटीज वालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शुगर स्‍पाइक की समस्‍या नहीं होती।

  • यह आपको कब्ज से निपटने, सनस्ट्रोक को रोकने और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

  • सत्तू में पाया जाने वाले हाई मैग्नीशियम इंग्रीडिएंट्स कब्ज को रोकने और पेट की ऐंठन से राहत दिला सकते हैं।

  • सत्तू एक लो फैट फूड है। वजन कम करना चाहते हैं, तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें डायट्री फाइबर और प्रोटीन जैसे दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो वजन कम करने के लिए जरूरी हैं।

डाइट में सत्‍तू को शामिल करने के तरीके

बनाएं सत्‍तू ड्रिंक

गर्मियों में आप सत्‍तू का ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सत्तू और नींबू का रस मिलाना है। इसे अच्छे से हिलाएं और इस पौष्टिक ड्रिंक को पी लें।

सत्तू पराठा

बिहार के लोग सत्‍तू पराठा के बेहद शौकीन होते हैं। यह बेहद स्वादिष्ट होता है और आप इसे किसी भी सब्जी, अचार या रायते के साथ खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने परांठे के लिए सादा आटा गूंथना होगा। स्‍टफिंग के लिए आधा कप सत्तू लें, उसमें धनिया, जीरा, अजवाइन, घी, हरी मिर्च, प्याज, नींबू का रस, नमक, अदरक और लहसुन का पेस्ट और सरसों का तेल डालें। अपनी फिलिंग को तब तक मिलाएं जब तक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। फिर अपने परांठे के आटे के बीच में स्‍टफिंग डालें, इसे आकार दें और परांठे को तवे पर सेकें।

सत्तू के लड्डू

सत्‍तू के लड्डू को बनाना बेहद आसान है। सबसे अच्‍छी बात है कि इसे सिर्फ 15 मिनट में तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको एक कप सत्तू, आधा कप गुड़ पाउडर, तीन बड़े चम्मच घी और एक चौथाई चम्मच इलायची पाउडर की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आपको सत्तू और घी को एक साथ रोस्‍ट करना है। फिर इसमें गुड़ और इलायची पाउडर डालें। इसे तब तक मिलाएं जब तक एक गाढ़ा मिश्रण न बन जाए और फिर अपनी मुट्ठी से लड्डू का आकार दें।

सत्तू का चीला

सत्‍तू का चीला गर्मियों के लिए अच्‍छा और पौष्टिक नाश्‍ता है। इसके लिए आपको बेसन, प्याज, टमाटर, नमक, काली मिर्च, छाछ/पानी और 6-7 चम्मच सत्तू लेना होगा। इन सभी सामग्रियों को मिला लें और फिर चीले को तवे पर सेक लें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT