Platelet Food Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

Platelet Food : कुछ ही घंटों में बढ़ जाएगा प्‍लेटलेट काउंट, बस आहार में शामिल कर लें ये 5 चीजें

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • डेंगू, मलेरिया, बैक्‍टीरियल संक्रमण के कारण कम होते हैं प्‍लेटलेट।

  • मसूड़ों से खून आना, लाल रंग की पेशाब प्लेटलेट कम होने के लक्षण।

  • शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए हरी पत्‍तेदार सब्जियां खाएं।

  • किशमिश प्‍लेटलेट में वृद्धि के लिए जरूरी।

राज एक्सप्रेस। आपने कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि प्‍लेटलेट काउंट कम है। पर क्‍या आप जानते भी हैं कि प्‍लेटलेट होता क्‍या है। प्लेटलेट एक तरह की ब्‍लड सेल्‍स हैं जो आपके रक्त को थक्का बनाने में मदद करती हैं। शरीर में प्‍लेटलेट की संख्या का कम होना चिंता की बात है। डेंगू, मलेरिया ही नहीं खून में बैक्टीरियल संक्रमण , कुछ विटामिन्‍स की कमी , बोन मैरो की परेशानी, हीमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम, हाइपरस्प्लेनिज्म शरीर में प्लेटलेट्स कम होने के मुख्‍य कारण हैं। लो प्‍लेटलेट से आपको थकान, आसानी से चोट लगने और मसूड़ों से खून आने जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। मेडिकल भाषा में इसे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया भी कहा जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, एक सामान्‍य व्‍यक्ति का प्‍लेटलेट काउंट 150 हजार से 450 हजार प्रति माइक्रोलीटर होता है। यह काउंट 150 हजार प्रति माइक्रोलीटर से नीचे चला जाता है, तो इसे लो प्‍लेटलेट कहते हैं। अगर आप प्राकृतिक रूप से प्लेटलेट काउंट बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां पर कुछ तरह के फूड्स के बारे में बताया गया है, जिन्‍हें आप अपनी डाइट का पार्ट बना सकते हैं।

शरीर में प्‍लेटलेट बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं :

दूध

दूध कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। यह हमारे शरीर में हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए जरूरी भी है। ऐसा माना जाता है कि रोजाना बकरी का दूध पीने से ब्‍लड प्लेटलेट काउंट में सुधार होता है। इसलिए डेंगू , मलेरिया केे मरीज के लिए यह अच्‍छा और सस्ता घरेलू उपचार है।

दूध

हरी पत्‍तेदार सब्जियां

शरीर में चाहे, कोई भी समस्या हो, हरी सब्जियों का सेवन हमेशा अच्‍छा विकल्प माना जाता है। इनके सेवन से शरीर में किसी भी पोषक तत्‍वों की कमी नहीं होती। हरी पत्‍तेदार सब्जियों में प्‍लेटलेट काउंट बढ़ाने के गुण होते हैं। इसलिए हरी सब्‍जी जैसे पालक, अजमोद, पत्‍तागोभी और शतावरी जैसी सब्जियों को आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां

कद्दू

वैसे तो कद्दू का नाम सुनकर ही लोग मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन इसमें प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के अद्भुत गुण होते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें विटामिन ए पर्याप्‍त मात्रा में होता है, जो बोन मैरो द्वारा उत्पादित प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में फायदेमंद है। प्लेट्स बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में गाजर, शकरकंद और केल को भी शामिल कर सकते हैं।

कद्दू

अनार खाएं

अनार प्‍लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है। दरअसल, प्‍लेटलेट की संख्‍या को बनाए रखने के लिए आयरन की जरूरत होती है और अनार में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्‍लेटलेट को गिरने से बचाने के लिए मलेरिया और डेंगू के मरीज को रोजाना अनार खाना चाहिए। दिन में दो बार एक कटोरी अनार का सेवन शुरू करने से प्‍लेटलेट काउंट बढ़ जाएगा । इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने में भी मदद करेंगे।

अनार खाएं

किशमिश

किशमिश एक ड्राई फ्रूट है, जिसका उपयोग व्‍यंजनों पर गार्निशिंग के लिए किया जाता है। किशमिश में आयरन होता है। इससे रेड ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट काउंट बहुत तेजी से बढ़ते हैं। बता दें कि थ्रोम्बोसाइटोपेनिया या लो प्लेटलेट काउंट और एनीमिया आयरन की कमी के कारण होता है । इसलिए शरीर में आयरन लेवल को बढ़ाना जरूरी है। इसके लिए आप अपने आहार में किशमिश को शामिल कर सकते हैं।

किशमिश

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT