ब्राउन राइस जितना ही फायदेमंद है मट्टा राइस Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

ब्राउन राइस जितना ही फायदेमंद है मट्टा राइस, जान लें इसके फायदे

Author : Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • ब्राउन चावल की तरह फायदेमंद है मट्टा चावल।

  • लाल रंग का होता है केरल का यह चावल।

  • वेटलॉस में फायदेमंद है।

  • हड्डियां बनती है मजबूत।

राज एक्सप्रेस। चावल हम भारतीय लोगों के आहार का मुख्‍य हिस्‍सा है। इसे हम किसी भी मौसम में पोल्ट्री के साथ, सब्जियों और अन्य व्यंजनों के साथ, नाश्ते के रूप में या दाल के साथ खाते हैं। वैसे तो प्रोटीन, विटामिन बी 1 और बी 3 , आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और फोलेट से भरपूर होने के कारण यह हेल्‍दी है, लेकिन डायबिटीज या फिर वेटलॉस करने की स्थिति में व्‍यक्ति चावल से परहेज करने लगता है। कई लोग वाइट राइस की जगह ब्राउन राइस का सेवन शुरू कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको चावल की एक ऐसी स्वदेशी किस्‍म के बारे में बता रहे हें, जो ब्राउन राइस जितनी ही लाभदायक है। हम बात कर रहे हैं केरल के मट्टा राइस की। वहां लोग इसका सेवन वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए करते हैं। आइए जानते हैं मट्टा राइस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

डायबिटीज को कंट्रोल करें-

जहां डायबिटीज में चावल खाने की मनाही होती है, वहीं मट्टा चावल डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करता है। इसमें मैग्नीशियम और कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। इससे यह इंसुलिन रजिस्‍टेंस को बढ़ने से रोकता है साथ ही ग्लूकोज अवशोषण में सुधार करता है। इसके सेवन से डायबिटीज वाले व्‍यक्ति का शुगर लेवल नहीं बढ़ पाता।

कैंसर और हार्ट का रिस्‍क कम करे-

मट्टा चावल में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट की मात्रा बेहद कम होती है। इससे ब्‍लड वेसेल्‍स में क्लॉटिंग या ब्‍लॉकिंग नहीं होती। इसके अलावा फैट और कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने की संभावना को कम कर देता है। इसके सेवन से कुछ तरह के कैंसर की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।

ब्‍लड प्रेशर को कम करे-

मट्टा चावल लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स और हाई फाइबर के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद गुण ब्‍लड प्रेशर को मेंटेन करने में मदद करते हैं।

मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाए-

मट्टा चावल विटामिन बी 6 से भरपूर होता है। यह एक जरूरी पोषक तत्व है, जो ऊर्जा बढ़ाने और मस्तिष्क के सामान्य कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से थकान और अवसाद को रोकने में भी मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत बनाए-

मट्टा चावल में कैल्शियम की मात्रा सफेद चावल की तुलना में बहुत ज्‍यादा होती है। कैल्शियम से भरपूर आहार न केवल मांसपेशियों के कामकाज को ठीक रखता है बल्कि स्वस्थ हड्डी के साथ-साथ दांतों को भी मजबूत बनाता है। डेली लाइफ में कैल्शिश्‍म की जरूरत को पूरा करने के लिए मट्टा चावल का सेवन कर सकते हैं। यह आपको ऑस्टियोपोरोसिस और कमजोर हड्डियों जैसी बीमारियों से बचाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT