दांतों में सड़न की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये खास टिप्स Syed Dabeer Hussain - RE
हेल्थ एंड फिटनेस

दांतों में सड़न की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये खास टिप्स

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हर दिन बदलती हुई दिनचर्या के साथ ही हमारा खानपान भी पहले के मुकाबले काफी बदल चुका है। ऐसे में अगर दांतों के बारे में बात करें तो आज लोग खाने में मीठा, चॉकलेट, बिस्किट, पिज़्ज़ा, बर्गर, सफेद चीनी आदि चीजों को शामिल कर चुके हैं। जिसके परिणाम स्वरूप लोगों को दांतों में सड़न जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। दांतों में सड़न का मुख्य कारण कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का अधिक सेवन करना है, क्योंकि ये चीजें हमारे दांतों में चिपक जाती हैं और फिर वहां बैक्टीरिया पनपने लग जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिलवा सकते हैं।

नमक का पानी :

दांतों की सड़न को कम करने के लिए एक गिलास पानी में नमक को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस पानी से कुल्ला करें। यदि आप सोने से पहले कुल्ला करते हैं तो यह और भी फायदेमंद साबित होता है।

लौंग का सेवन :

लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही कई गुणों से भरपूर लौंग दांतों में दर्द से लेकर सड़न आदि में भी राहत देने का काम करता है। यदि आप लौंग के तेल को दांतों पर लगाते हैं तो आपको दांतों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

नीम का दातून :

प्राचीन समय से हम देखते आ रहे हैं कि लोग नीम के दातून का इस्तेमाल अपने दांत साफ करने के लिए करते हैं। दरअसल नीम के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी मदद से दांतो पर प्लाक नहीं जमता। इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइबर दांतों का दर्द और सड़न कम करता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT