ब्‍यूटी के ही काम नहीं आता एलोवेरा Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

ब्‍यूटी के ही काम नहीं आता एलोवेरा, इससे बना सकते हैं टेस्‍टी डिशेज भी

Deepti Gupta

हाइलाइट्स :

  • एलोवेरा में औषधीय गुण होते हैं।

  • कई बीमारियों का एक इलाज है एलोवेरा।

  • बॉडी को डिटॉक्‍स करता है एलोवेरा जूस।

  • नेचुरल ब्‍लड प्यूरीफायर है एलोवेरा की सब्‍जी।

राज एक्सप्रेस। एलोवेरा आमतौर पर स्किन प्रॉब्‍लम्‍स के लिए जाना जाता है। लेकिन एलोवेरा एक औषधि है, जिसके कई सारे फायदे हैं। यह त्‍वचा को तो सुंदर बनाता है, साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी वरदान है। एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्‍त्रोत होने के नाते यह स्‍ट्रेस, डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी क्रॉनिक कंडीशन के रिस्‍क को कम करता है। वैसे आपने कभी एलोवेरा का स्‍वाद चखा है। अगर हां, तो जाहिर है इसका अनुभव अच्‍छा नहीं रहा होगा। क्‍योंकि एलोवेरा बहुत ही ज्‍यादा कड़वा और बेस्‍वाद होता है। इसे चखने के कुछ घंटों बाद भी इसका स्‍वाद मुंह में बना रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कड़वे एलोवेरा से कई तरह की टेस्‍टी डिशेज भी बनाई जा सकती हैं। यह आर्टिकल उन हेल्‍थ फ्रीक्स लोगों के लिए है, जो पोषक तत्वों से भरपूर नई डिशेज का आनंद लेना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं एलोवेरा की ऐसी 6 डिशेज के बारे में, जिन्‍हें आप घर में बना सकते हैं।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस जूस का सेवन सुबह वर्कआउट या योगा सेशन के बाद किया जा सकता है। यह गैस्‍ट्रोइंस्‍टेस्‍टनाइल के साथ एसिड रिफल्‍क्‍स और ब्‍लेाटिंग की समस्या को भी दूर करता है। खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में काफी हेल्‍प मिलती है। यह नेचुरल तरीके से पेट की गंदगी को बाहर निकालकर इसे साफ करता है।

एलोवेरा सब्‍जी

सुनने में अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन कई जगहों पर ग्वारपाठा की सब्‍जी बहुत मशहूर है। यह सब्‍जी खून साफ करने में मदद करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व ब्लड प्यूरिफाई करके कई बीमारियों से आपका बचाव कर सकते हैं। बता दें कि यह सब्‍जी एलोवेरा की पत्तियों और अलग-अलग भारतीय मसालों से बनाई जाती है। एलोवेरा को मसाले और मक्खन डालकर ग्रेवी जैसी डिश में पकाया जाता है। इस व्यंजन का न केवल स्वाद लाजवाब है बल्कि इसके कई औषधीय प्रभाव भी हैं। जो लोग एलोवेरा जूस पीना पसंद नहीं करते उन्हें एलोवेरा का यह कुकिंग वेरिएंट बहुत पसंद आएगा।

एलो मॉकटेल

आपने अब तक कई तरह के मॉकटेल आजमाएं होंगे, लेकिन एलो मॉकटेल के बारे में शायद ही कभी सुना हो। एलो मॉकटेल गर्मियों गर्मी से राहत पाने का अच्‍छा तरीका है। इसे बनाने के लिए एलो जेल और चीनी सिरप का यूज किया जाता है। आपको बस एलो जेल, कुछ आंवले और नींबू के रस को मिलाना है। स्‍वाद के लिए इसमें कुछ कुचले हुए पुदीने के पत्ते, चाशनी और बर्फ मिला सकते हैं।

एलोवेरा सलाद

सलाद हमें हेल्‍दी रखते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है। आमतौर पर आप प्‍याज, खीरा, टमाटर का सलाद बनाकर खाते होंगे, लेकिन इस बार एलोवेरा सलाद को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाकर देखें। कहने को यह कोई सामान्य सलाद नहीं है, लेकिन इसका स्वाद लाजवाब है और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए इसके फायदे तो बहुत हैं। एलोवेरा सलाद को खीरे और गाजर के स्लाइस के साथ बनाया जाता है। यह व्यंजन बेहद ताज़ा है और गर्मियों में खाने के साथ बहुत स्‍वाद भी देता है।

एलो लेमोनेड

अगर आप नींबू पानी पीते-पीते थक गए हैं, तो अब बारी है नींबू पानी को ट्विस्ट देने की। नींबू पानी में थोड़ा सा एलो स्लश मिलाएं और फिर कमाल देखें। लोग आपके इस ड्रिंक के दीवाने हो जाएंगे। यह ड्रिंक शरीर को ताजगी और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। आप चाहें, तो इसे मसालेदार बनाने के लिए चुटकी भर काला नमक और स्वाद को संतुलित करने के लिए शहद मिला सकते हैं।

एलोवेरा लड्डू

लड्डू तो आपने कई खाए होंगे, लेकिन एलोवेरा का लड्डू अपने आप में अनोखा है। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है, तो इसे कभी भी बनाया जा सकता है। इसमें एलो जेल, चीनी, घी और साबुत गेहूं के आटे का इस्तेमाल होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT