अलग-अलग बीमारी के लिए 6 तरह की वॉक Raj Express
हेल्थ एंड फिटनेस

अलग-अलग बीमारी के लिए 6 तरह की वॉक, जानिए किसके लिए कौन सी है फायदेमंद

पैदल चलने की अलग-अलग स्‍टाइल होती हैं, जो हमारी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए बहुत फायदेमंद हैं। चाहे आपको वेटलॉस करना हो या फिर दिल की सेहत सुधारनी हो, ये सभी प्रकार की वॉक कारगर साबित होंगी।

Deepti Gupta

हाइलाइट्स

  • सेहत को दुरुस्त रखती है वॉकिंग।

  • हर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के लिए अलग है वाकिंग स्टाइल।

  • वेटलॉस के लिए फायदेमंद है रेस वॉकिंग।

  • हाइकिंग से ब्‍लड प्रेशर में होगा सुधार।

राज एक्सप्रेस। शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए चलना कितना जरूरी है, हम सभी जानते हैं। यह शरीर को फिट रखने वाली बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। वॉकिंग कैलोरी बर्न करने के अलावा हार्ट व किडनी को स्‍वस्‍थ रखने, ब्लड प्रेशर को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। कुल मिलाकर चलने यानी वॉक करने से आप जीवन में लंबे समय तक स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। लेकिन वॉकिंग एक जैसी नहीं होती। हर बीमारी के लिए अलग-अलग तरह की वॉक करनी पड़ती है। आमतौर पर लोग खुद को हेल्‍दी और फिट रखने के लिए एक ही वॉकिंग स्टाइल को फॉलो करते हैं, लेकिन आज हम आपको 6 तरह की वॉक के बारे में बताएंगे, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करेंगी।

एंबल (The Amble)

एंबल एक धीमी चाल वाली वॉक है। पैदल चलने की यह स्‍टाइल आम तौर पर प्रकृति की सैर या लंबी छुट्टियों की सैर से जुड़ी होती है। इसका उपयोग एक्‍सरसाइज के लिए किया जा सकता है। जो लोग केवल फिटनेस के लिए पैदल चलते हैं, उनके लिए यह वॉक फायदेमंद है।

केज्युअल स्‍ट्रॉल (Casual Stroll)

यह सबसे आम प्रकार की वॉक है। ज्‍यादातर लोग इस तरह की वॉक करना पसंद करते हैं। क्‍योंकि इस तरह की वॉक करते हुए ताजी हवा लेने, अपने दिमाग को आराम देने या थकान भरे लंबे दिन के बाद रिलेक्‍स करने में मदद मिलती है। इसमें छोटे-छोटे कदम रखने पड़ते हैं, जिससे हृदय पर थोड़ा दबाव पड़ता है। इस तरह की वॉक से मस्तिष्‍क को ज्‍यादा फायदा होता है।

ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk)

आमतौर पर टहलने और दौड़ लगाने की बीच की पोजीशन को ब्रिस्‍क वॉक कहते हैं। इस तरह की वॉक में व्‍यक्ति न तो बहुत धीरे और न ही बहुत स्पीड में चलता है। इसमें चलते वक्‍त हाथों का मूवमेंट होता है। अगर कोई व्‍यक्ति तेज पैदल चलता है, तो शरीर की मांसपेशियों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए यह हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छी है। CDC के अनुसार, वयस्कों को हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट तक ब्रिस्‍क वॉक करनी चाहिए।

पॉवर वॉकिंग (Power Walking)

कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार के लिए पावर वॉक बहुत अच्‍छी है। इसमें सामान्‍य चलने की गति की तुलना में करीब 4 से 5 मील प्रति घंटे की तेज गति से चलना होता है। अगर सप्ताह में लगभग दो बार पावर वॉकिंग की जाए तो मानसिक और शारीरिक दोनों लाभ मिल सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि कोई भी इस तरह की वॉक कर सकता है, वो भी बिना ज्‍यादा संघर्ष के।

पावर वॉकिंग हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक बेहतरीन तरीका भी है। इस तरह की एक्टिविटी करने से व्यक्ति को तेजी से सांस लेने के साथ ही पसीना आता है। जिससे, सहनशक्ति बढ़ती हैं और गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होता है। रोजाना इस स्‍टाइल में पैदल चलने से समय के साथ, मांसपेशियों की ताकत भी बढ़ती है।

रेस वॉकिंग (Race Walking)

रेस वाकिंग यानी दौड़ते हुए चलना। रेस वॉक पैदल चलने का एक स्‍पेशल फॉर्म है जिसमें कुछ नियमों का पालन किया जाता है। इस प्रकार की वॉक के लिए मजबूत मांसपेशियों और अच्छी हृदय सहनशक्ति की जरूरत होती है। जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए रेस वॉकिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। हालांकि यह दौड़ने जितना तेज़ नहीं है, फिर भी शरीर प्रति घंटे 200 या उससे ज्‍यादा कैलोरी बर्न कर सकता है।

हाइकिंग (Hiking)

हाइकिंग के बारे में आप सभी जानते हैं। पहाड़ों पर चढ़ने के शौकीन लोग अक्‍सर हाइकिंग करते हैं। इस तरह की वॉक से वजन कम करने, कार्डियोवास्कुलर सिस्‍टम में सुधार करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है।

अगर आप अपनी हेल्‍थ को लेकर जागरूक हैं, तो अपनी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को ठीक करने के लिए यहां दी गई किसी भी एक वॉकिंग स्टाइल को चुन सकते हैं। यकीनन आपको न तो किसी दवा की जरूरत पड़ेगी न किसी डॉक्‍टर की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT