Uttarkashi Tunnel Rescue Raj Express
उत्तराखंड

Uttarkashi Tunnel Rescue : अगले 14 -15 घंटों में निकाल लिए जायेंगे 41 श्रमिक - PMO पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 45 मीटर पर खुदाई के दौरान आई थी रुकावट।

  • बचाव कार्य का जायजा लेने पहुंचे केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह।

  • श्रमिकों को बचाने की तैयारी अंतिम चरण में।

उत्तराखंड। सिल्कयारा सुरंग से 41 श्रमिकों को बाहर निकालने की कोशिश जारी है। प्रधानमंत्री कार्यालय के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे बचाव कार्य के निरिक्षण के लिए गुरुवार सुबह से सिल्कयारा सुरंग के पास मौजूद हैं। 41 श्रमिकों का सुरंग में गुरुवार को 12 वां दिन है। सुरंग के बाहर 41 एम्बुलेंस और डॉक्टर की टीम तैयार है। भास्कर खुल्बे ने बताया कि, देर रात 45 मीटर पर खुदाई के दौरान कुछ बाधा आई थी लेकिन टीम के द्वारा इसे हटा दिया गया है। भास्कर खुल्बे का कहना है कि,अगले 14-15 घंटों में, हम 60 मीटर का आंकड़ा पार करने में सक्षम होंगे। और सभी श्रमिकों को सही सलामत बाहर निकाल लिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) भी बचाव कार्य का जायजा लेने सिल्कयारा सुरंग स्थल पर पहुंचे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के पूर्व सलाहकार, भास्कर खुल्बे ने बताया कि, मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पाइप के अंदर की मुक्त आवाजाही में बाधा डालने वाला पूरा स्टील अब हटा दिया गया है। हम 45 मीटर के निशान से 6 मीटर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। कल रात ड्रिलिंग के दौरान एक लोहे की धातु आ गई थी, जिसके कारण काम रोक दिया गया था। हमें उम्मीद है कि आगे हमारे रास्ते में और कोई रुकावट नहीं होगी।

भास्कर खुल्बे ने आगे बताया कि, अगले 14-15 घंटों में, हम 60 मीटर का आंकड़ा पार करने में सक्षम होंगे। हमें उस स्थान तक पहुंचने में 12-14 घंटे और लगेंगे जहां श्रमिक फंसे हुए हैं और फिर श्रमिकों को एनडीआरएफ कर्मियों की मदद से बाहर लाने में 2-3 घंटे और लग सकते हैं।

सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को बचाने की तैयारी अंतिम चरण में है और CM पुष्कर सिंह धामी खुद उत्तरकाशी में मौजूद हैं। इसके अलावा वेल्डिंग विशेषज्ञों को भी दिल्ली से सिल्कयारा सुरंग स्थल पर बुलाया गया है। रूड़की के मुख्य वैज्ञानिक और सुरंग विशेषज्ञ आरडी द्विवेदी सिल्कयारा सुरंग भी स्थल पर पहुंचे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT