उत्तरकाशी सिलक्यारा सुरंग से मजदूर निकाले गए  Raj Express
उत्तराखंड

Uttarkashi Tunnel Rescue : उत्तरकाशी सिलक्यारा सुरंग से निकाले गए 41 मजदूर- PM मोदी ने किया भावुक ट्वीट

gurjeet kaur

हाइलाइट्स:

  • देशभर में सुरंग से मजदूरों के बाहर आने पर खुशी की लहर । 

  • बाहर निकाले गए मजदूरों के बेहतर स्वास्थ्य की जानकारी ।

  • एनडीआरएफ,और ऑस्ट्रेलिया टनल विशेषज्ञ भी बचाव अभियान थे शामिल ।

उत्तराखंड। उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग से मंगलवार देर शाम सभी 41 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है। बाहर निकाले गए मजदूरों के बेहतर स्वास्थ्य की जानकारी दी गई है। बचाव अभियान सफल होने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी भावुक ट्वीट किया है। बचाव अभियान को लेकर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी मजदूरों को माला पहनाकर उनका अभिवादन किया है। देशभर में सुरंग से मजदूरों के बाहर आने पर खुशी की लहर है। 

जानकारी के अनुसार उत्तरकाशी सिलक्यारा सुरंग में 12 नवंबर को 41 मजदूर अचानक मलवा गिरने से एक हिस्से में फंस गए थे। उसके बाद से ही उनको बचाने का कार्य किया जा रहा था, इस दौरान एनडीआरएफ की टीम, सेना की एक यूनिट और ऑस्ट्रेलिया के टनल विशेषज्ञ भी बचाव अभियान में काम कर रहे थे। बचाव अभियान के दौरान कई तरह की बधाएं आईं, जिसकी वजह से बचाव कार्य कई दिनों तक बंद भी रहा, लेकिन आखिरकार बचाव अभियान में शामिल विशेषज्ञ और कर्मचारियों के हौंसलों ने जंग जीत ली। रविवार को वह शुभ घड़ी आई, जब देर शाम सुरंग के अंदर फंसे सभी 41 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया।

मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया

मजदूरों के बाहर आने पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उन्हें पुष्प माला पहनाकर उनका अभिनंदन किया। यहां मौजूद अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी मजदूरों के साहस की प्रशंसा की। सुरंग से बाहर निकाले गए मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए टनल के भीतर ही अस्थाई मेडिकल कैंप बनाया गया है। इस मेडिकल कैंप में सभी मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि सभी मजदूर पूर्ण रूप से स्वस्थ होंगे और कुछ ही दिनों में वे वापस अपने कार्य पर लौटेंगे। मजदूरों को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उनके घर भेज दिया जाएगा। 

उत्तरकाशी सिलक्यारा सुरंग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया भावुक ट्वीट:

उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है।टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं। यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे। इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है। मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं। उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है। इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है।

मध्यप्रदेश बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने दी बधाई

भोपाल । भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने उत्तरकाशी टनल से श्रमवीरों सकुशल निकलने पर राहत कार्य में लगे टीम को बधाई दी है और श्रमवीरों के परिवारों को भी शुभकामनायें दी हैं ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT