Uttarkashi Tunnel Rescue Raj Express
उत्तराखंड

Silkyara Rescue Operation : 41 मजदूरों का सुरंग में 11 वां दिन, Vertical Drilling कर निकालने की कोशिश

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • Vertical Drilling के लिए स्थान की पहचान कर ली गई है।

  • 350 मीटर से अधिक की सड़क निर्माण कार्य पूरा।

  • भास्कर खुल्बे ने बताया कि, श्रमिकों से बात की, और हर किसी का हौसला बुलंद है।

उत्तराखंड। सिल्क्यारा टनल में 41 मजदूरों का बुधवार को 11 वां दिन है। इन्हे बाहर निकलने के लिए तमाम एजेंसियां जद्दोजहद कर रहीं हैं। मंगलवार को इन श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए मंगाई गई मशीन संकरी रोड पर फंस गई थी जिस बुधवार को निकाल लिया गया है। अब टनल में Vertical Drilling कर श्रमिकों को निकालने की कोशिश की जाएगी। बचाव स्थल पर कई एम्बुलेंस को भी तैयार रांझा गया है।

41 श्रमिकों को बचाने के लिए Vertical Drilling की जाएगी। इसके लिए जगह की पहचान भी कर ली गई है। बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के पूर्व सलाहकार, भास्कर खुल्बे और उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक रुहेला सिल्कयारा सुरंग स्थल पर बचाव कार्य का जायजा लेने पहुंचे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस बचाव कार्य के बारे में जानकारी लेने के लिए सीएम धामी के फ़ोन पर चर्चा की थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय के पूर्व सलाहकार, भास्कर खुल्बे ने बताया कि, "यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि, क्षैतिज (Horizontal) पाइपलाइन सुरंग के अंदर से 39 मीटर पाइपलाइन ड्रिल की गई है। सब कुछ अच्छा चल रहा है। मैंने उनसे (श्रमिकों) बात की, और हर किसी का हौसला बुलंद है। आशा करते हैं कि हम इन्हे सुरक्षित बाहर निकाल लेंगे।

राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम (NHIDCL) के निदेशक, अंशू मनीष खुल्को के ने बताया कि, "ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग (Vertical Drilling) के लिए स्थान की पहचान कर ली गई है। सुरंग के ऊपर पहाड़ी पर ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग के लिए सड़क का काम लगभग पूरा हो चुका है। 350 मीटर से अधिक की सड़क निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

सिल्क्यारा टनल में जारी 41 मजदूरों के बचाव कार्य के प्रसारण को लेकर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने टीवी चैनलों को एडवाइजरी जारी की है। MIB द्वारा जारी एडवाइजरी में टीवी चैनलों को रेस्क्यू ऑपरेशन सनसनीखेज न बनाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन का करीब से कोई भी लाइव पोस्ट या वीडियो न करने की बात भी कही गई है। पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT