CM योगी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मां यशोदा की तरह बताया  Raj Express
उत्तर प्रदेश

CM योगी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मां यशोदा की तरह बताया व कार्यकर्ताओं के खाते में हस्तांतरित की राशि

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाते में आज 29 करोड़ की राशि हस्तांतरित

  • CM योगी ने कुपोषित से सुपोषित बच्चों के अभिभावकों को सम्मानित किया

  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका मां यशोदा की तरह है: CM योगी

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश के लखनऊ में आज मंगलवार को 'राष्ट्रीय पोषण माह' के अंतर्गत 1,359 आंगनवाड़ी केंद्रों और 171 बाल विकास परियोजना कार्यालयों के लोकार्पण व शिलान्यास और आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं को यूनिफॉर्म हेतु धनराशि अंतरण के कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें CM योगी आदित्‍यनाथ शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने कुपोषित से सुपोषित श्रेणी में आने वाले बच्चों के अभिभावकों को सम्मानित किया और डीबीटी के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाते में 29 करोड़ की राशि हस्तांतरित की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका मां यशोदा की तरह है क्योंकि उन्हें मां यशोदा की तरह बच्चों का पालन-पोषण करना होता है।

यह पोषण माह की छठवीं वर्षगांठ है। कुपोषण का परिणाम ठीक नही होता है। 1977 से लेकर 2017 तक उत्तर प्रदेश में लगभग 50,000 बच्चे इंसेफेलाइटिस से पीड़ित होने के बाद उनकी मृत्यु हो गई थी 2018 से लगातार इसमें कमी आई है और आज की स्थिति यह है कि उत्तर प्रदेश में हम इंसेफेलाइटिस को पूरी तरह से समाप्त करने में सफल हुए हैं।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

CM योगी ने आगे यह भी कहा कि, मिशन मोड पर आंगनबाड़ी केंद्रों को सुदृढ़ किया जाना चाहिए। सांसद और विधायक निधि और सीएसआर फंड से भी आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण कराया जा सकता है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर बच्चो को बच्चों को सुपोषित के साथ शिक्षित भी बनाने की जिम्मेदारी है। कुपोषण किसी व्यक्ति की नही बल्कि समाज की लड़ाई है। सभी को मिलकर यह लड़ाई लड़नी होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT