Rajasthan Budget 2024  Raj Express
राजस्थान

Rajasthan Budget 2024 : 70 हजार सरकारी नौकरी, गरीब परिवारों की बालिकाओं को 1 लाख तक सेविंग बॉन्ड देने का ऐलान

Author : Deeksha Nandini

Rajasthan Budget 2024 : जयपुर। राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने गुरुवार को राज्य का अंतरिम बजट पेश किया। सरकार बनने के बाद पहले बजट में भजन लाल सरकार ने 70 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की है। बजट में गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त अल्पकालिक ऋण देने, जयपुर के निकट हाईटेक सिटी विकसित करने, 'लाडो प्रोत्साहन योजना' के तहत गरीब परिवारों की बालिकाओं के जन्म पर एक लाख रुपये का सेविंग बॉन्ड देने सहित कई घोषणाएं की गईं। भाषण के दौरान दीया कुमारी ने पूर्व सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार, दूरदर्शिता की कमी का आरोप लगाया जिसको लेकर सदन में जमकर हंगामा हुआ। गौरतलब है कि, 22 साल बाद राजस्थान में किसी वित्त मंत्री को बजट पेश करने का मौका मिला है। 2003 के बाद से मुख्यमंत्री खुद ही बजट पेश करते रहे।

राजस्थान बजट की घोषणाएं :

बजट में प्रदेशवासियों को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 300 यूनिट बिजली फ्री देने का प्रावधान किया। वहीं 5 लाख से अधिक घरों पर सोलर प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।सुरक्षित, सुगम व सुखद यातायात के लिए राजस्थान सरकार ने इंटर स्टेट के साथ साथ प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा में अत्याधुनिक 500 नई इलेक्ट्रिक बसें संचालित करने का निर्णय लिया है। सड़क निर्माण, चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के लिए 21,500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त फंड की घोषणा की गई है।

इसके अलावा राजस्थान सरकार ने राजस्थान एग्रीकल्चर इन्फ्रा मिशन के तहत 2000 करोड़ का कृषि क्षेत्र के लिए राजस्थान एग्रीकल्चर कोष बनाने का प्रावधान किया है। 10,000 किलोमीटर की सिंचाई पाइप लाइन, 50,000 किसानो के लिए तारबंदी, 5000 किसानो के लिए वर्मी कम्पोस्ट इकाईया, किसानो को ड्रोन जैसी तकनीकी उपलब्ध करायी जायेगी। राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत 20,000 गांवों में पांच लाख जल संचयन संरचनाएं तैयार करने सहित कई घोषणाएं कीं है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT