अमेरिकी पुल हादसा: USA ने बनाया भारतीय चालकों का नस्लभेदी कार्टून RE
भारत

अमेरिकी पुल हादसा: USA ने बनाया भारतीय चालकों का नस्लभेदी कार्टून

Author : Shreya N

हाइलाइट्स :

  • अमेरिकी ब्रिज हादसे में भारतीय क्रू पर नस्लभेदी कार्टून।

  • चालक दल को सिर्फ लंगोट पहने दिखाया गया।

  • जो बाइडन ने की थी क्रू की तारीफ।

भारतीय को लेकर नस्लीय कार्टून

अमेरिकी वेबकॉमिक ‘फॉक्सफोर्ड कॉमिक्स’ ने अपने X हैंडल पर ब्रिज ढहने की घटना को लेकर एक एनिमेटेड वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में ‘फ्रांसिस स्कॉट की’ ब्रिज गिरते समय, जहाज के अंदर क्रू को दिखाया गया है। ये कार्टून नस्लभेदी है। इसमें चालक दल को सिर्फ लंगोट पहने दिखाया गया है। उनके पैर भी मिट्टी में धंसे दिखाए गए है। इसके जरिए सीधे भारतीय चालक दल पर निशाना साधा गया है। हादसा होने के दौरान चालक दल के लोग परेशान और भ्रमित होते भी दर्शाए हैं।

एनिमेटेड कार्टून वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि, "डाली जहाज के ब्रिज से टकराने से पहले का आखिरी ज्ञात ऑडियो रिकॉर्डिंग।" इस कार्टून के जरिए भारतीय पहनावे का मजाक उड़ाया गया है और भारतीयों की क्षमता पर सवाल उठाए हैं।

जो बाइडेन ने की थी प्रशंसा

एक तरफ जहां भारतीय चालक दल की सतर्कता की तारीफ हो रही है, वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी मैग्जीन ऐसे नस्लभेदी कार्टून से भारतीयों का मजाक उड़ा रही है। अमेरिकी पुल हादसे में भारतीय चालक दल की सक्रियता की तारीफ खुद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन कर चुके हैं। बाइडन ने कहा था, कि समय पर शिप के क्रू मेंबर्स द्वार दी गई जानकारी के कारण कई लोगों की जान बचाई जा सकी। अमेरिकी वेबकॉमिक द्वारा नस्लभेदी वीडियो, जो बाइडन के बयान के अगले दिन ही साझा किया गया।

तकनीकी कारण से आउट ऑफ कंट्रोल हुआ था जहाज  

26 मार्च को सिंगापुर के झंडे वाला जहाज कोलंबो जा रहा था। जहाज का बिजली कनेक्शन कट हो जाने की वजह से इसके इंजन फैल हो गए, जिससे जहाज ऑउट ऑफ कंट्रोल होकर ब्रिज से टकरा गया था। हालांकि समय पर जहाज के इंजन फैल होने की जानकारी साझा करने के कारण, कई लोगों की जान बचाई जा सकी थी। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT