तवांग में राजनाथ सिंह  Raj Express
उत्तर पूर्व भारत

तवांग में राजनाथ सिंह ने जवानों के साथ मनाई विजयादशमी एवं शस्त्र पूजा की

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • अरुणाचल प्रदेश के तवांग में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

  • राजनाथ सिंह ने तवांग में शस्त्र पूजा की

  • राजनाथ सिंह ने चीनी पीएलए चौकियों का जायजा किया

अरुणाचल प्रदेश, भारत। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में है। यहां वे विजयादशमी का पर्व मना रहे है। इस दौरान उन्‍होंने तवांग में शस्त्र पूजा की। साथ ही तवांग युद्ध स्मारक पर अपनी जान गंवाने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी एवं बुम ला से सीमा के दूसरी ओर चीनी पीएलए चौकियों का जायजा किया।

सभी को विजयादशमी की बधाई और शुभकामनाएं :

इस मौके पर तवांग में भारतीय सेना को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "4 साल पहले मैं यहां आया था, मेरी इच्छा हुई कि विजयादशमी के पावन अवसर पर मैं अपने बहादुर जवानों के बीच आकर शुभकामनाएं दूं। मैं आप सभी को विजयादशमी की बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। जिन कठिन परिस्थितियों में आप लोग देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं, उसके कारण देश को आप पर नाज़ है। आपने सीमाओं को सुरक्षित बनाया है और इसके कारण भारत की प्रतिष्ठा पूरे विश्व में बढ़ी है। भारत अब आर्थिक दृष्टि से न केवल सशक्त हो रहा है बल्कि उसकी सैन्य शक्ति में भी वृद्धि हुई है। ''

आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रक्षा की दृष्टि से भारत आत्मनिर्भरता की तरफ़ बढ़ रहा है। ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने में भी आपकी प्रमुख भूमिका है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
  • अधिकांश जवानों की ये इच्छा होती है कि एक बार सेना में सेवा दें। राजनीति में नेता भी ये चाहते हैं कि टेरिटोरियल आर्मी के जरिए सेना की वर्दी हमारे बदन पर आ जाए ये इच्छा होती है। इस वर्दी की क्या अहमियत है ये देश के नागरिकों को पता है। यदि गांव का साधारण सा व्यक्ति जो गलत चीजों को स्वीकार नहीं कर सकता उसे लोग फौजी स्वभाव का कहते हैं, ये इस देश के जवानों के प्रति लोगों का सम्मान है।  

  • भारत का कद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ा है, आपने यदि देश की सीमाओं सुरक्षित न रखा होता, तो भारत का कद जो आज है दुनिया में, वो न होता।

  • पहले भारत कई देशों से हथियार खरीदते थे। आज हम 20 हजार करोड़ से ज्यादा के हथियार निर्यात कर रहे हैं। हम ये भी कोशिश करते हैं कि विदेश की टेक्नॉल़ॉजी को भारत में लाएं और इसमें भारत के लोगों का भी हाथ होना चाहिए।

  • भारतीय सेना एकता और भाईचारे का सच्चा उदाहरण है क्योंकि वे अलग-अलग राज्यों, धर्मों और पृष्ठभूमि से होने के बावजूद एक ही बैरक और इकाइयों में एक साथ काम करते हैं और रहते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT