INS Visakhapatnam Responded Drone Attack Raj Express
भारत

मिसाइल विध्वंसक- INS विशाखापत्तनम ने ड्रोन हमले का दिया जवाब, MV Genco Picardy का किया रेस्क्यू

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • व्यापारिक जहाजों को बनाया जा रहा निशाना।

  • बढ़ते हमलों से समुद्री व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव।

  • MV Genco Picardy चालक दल में 9 भारतीय।

भारत। समुद में व्यापारी जहाजों पर हमले की घटना थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। अब मार्शल द्वीप के ध्वजांकित एमवी जेनको पिकार्डी ड्रोन हमले का शिकार हुआ है। जानकारी के अनुसार संकट कॉल जारी होने पर भारतीय नौसेना के मिशन में तैनात गाइडेड मिसाइल विध्वंसक- आईएनएस विशाखापत्तनम (INS Visakhapatnam) रेस्क्यू के लिए पहुंचा। इस जहाज के चालक दल में 9 भारतीय भी शामिल थे।

MV Genco Picardy पर यह हमला अदन की खाड़ी (Gulf of Aden) में हुआ। हमले के बाद जहाज में आग लग गई थी हालांकि, समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। MV Genco Picardy पर ड्रोन हमला हुआ था। आशंका जताई जा रही है कि, यह हमला भी होउथी रिबेल ग्रुप द्वारा किया गया है। इस तरह के बढ़ते हमलों से समुद्री व्यापार पर बहुत बुरा असर पद रहा है। बढ़ते हमलों को देख कई जहाज लम्बी दूरी तय कर यात्रा कर रहे हैं।

हमले के बाद MV Genco Picardy

भारतीय नौसेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, "अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती रोधी गश्त कर रहे INS विशाखापत्तनम ने संकट कॉल को स्वीकार किया और सहायता प्रदान करने के लिए जहाजों को रोक दिया। यह पूरा माला देर रात का है। 22 चालक दल जिसमें 9 भारतीय शामिल थे, के साथ एमवी जेनको पिकार्डी ने शून्य हताहत होने की सूचना दी और आग नियंत्रण में है। आईएनएस विशाखापत्तनम से भारतीय नौसेना के ईओडी विशेषज्ञ क्षतिग्रस्त क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए 18 जनवरी की सुबह जहाज पर चढ़े। EOD विशेषज्ञों ने गहन निरीक्षण के बाद क्षेत्र को आगे के पारगमन के लिए सुरक्षित बना दिया है। अब यह जहाज अगले बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT