PM Modi के लिए जमीन से लेकर आसमान तक बनाया सुरक्षा घेरा RajExpress
मध्य प्रदेश

PM Modi के लिए जमीन से लेकर आसमान तक बनाया सुरक्षा घेरा - भोपाल में 8.4 किमी का सफर सड़क मार्ग से करेंगे तय

Gurendra Agnihotri

मध्यप्रदेश। भोपाल यात्रा के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जमीन से लेकर आसमान तक पूरा सुरक्षा घेरा बनाया गया है। मोदी के आगमन की सुरक्षा तैयारियों की रविवार को मिनट-टू-मिनट रिहर्सल की गई है। फाइनल रिहर्सल सोमवार को होगी। प्रधानमंत्री की सवारी के लिए सेना के तीन हेलीकाप्टर लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी 27 जून को सुबह 10 बजे भोपाल आएंगे। वे सेना के विशेष विमान से भोपाल एयरपोर्ट पर उतरेंगे। वहां से हेलीकाप्टर से बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ग्राउंड जाएंगे। इसके लिए बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ग्राउंड में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय परिसर से सड़क मार्ग के जरिए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन जाएंगे, जहां पर वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। रेलवे स्टेशन के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद मोदी मोतीलाल नेहरू स्टेडियम (लाल परेड मैदान) जाएंगे। यह रास्ता भी सड़क मार्ग से तय करेंगे। लाल परेड मैदान में भी तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वहां से हेलीकाप्टर से भोपाल विमानतल के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम मोदी भोपाल में 8.4 (आठ किमी और चार सौ मीटर) का सफर सड़क मार्ग से तय करेंगे।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ग्राउंड से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की दूरी ठीक तीन किमी है। यह रास्ता सावरकर सेतु से होकर गुजरता है। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से मोतीलाल नेहरू स्टेडियम की दूरी 5.3 किमी (पांच किमी तीन सौ मीटर) है। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम से लाल परेड मैदान में बनाए गए हेलीपैड की दूरी 100 मीटर है। इस सौ मीटर के रास्ते का उपयोग कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वापसी के लिए किया जाएगा।

पीएम सड़क मार्ग पर चलने के अलावा बाकी का सफर हेलीकाप्टर से करेंगे। यह सफर भी सेना के हेलीकाप्टर से तय होगा। इसके लिए सेना के तीन हेलीकाप्टर लगाए गए हैं। मोदी एक हेलीकाप्टर में सवारी करेंगे और दो सुरक्षा में तैनात रहेंगे। लाल परेड मैदान से मिंटो हाल के कार्यक्रम में पहुंचाने के लिए काफिले में 27 वाहन शामिल किए गए हैं। इसमें तीन बुलेट पू्रफ वाहनों के अलावा एंबुलेंस तक शामिल हैं।

मोदी का पूरा सुरक्षा घेरा तीन स्तर का होगा। भोपाल में हवा उडऩे और सड़क मार्ग पर चलने के अलावा मोतीलाल नेहरू स्टेडियम और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का सुरक्षा घेरा भी तीन स्तर का होगा। पहला घेरा एसपीजी का रहेगा। दूसरे घेरे में सादे कपड़े में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। तीसरे घेरे में वर्दीधारी जवान और अफसर तैनात रहेंगे। मोदी की सुरक्षा की मुख्य जिम्मेदारी एसपीजी के पास रहेगी।

एसपीजी की टीम भोपाल आ गई है और उसने सुरक्षा की कमान संभाल ली है। सुरक्षा के लिए 17 आईपीएस अफसर तैनात किए गए हैं। उनके अलावा तीन दर्जन राजपत्रित अधिकारी तैनात किए गए हैं। इसके लिए प्रदेश भर से पुलिस के अधिकारी बुलाए गए हैं। लगभग साढ़े पांच हजार जवानों की तैनाती भी सुरक्षा में की गई है। भोपाल के पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्रा ने एसपीजी के साथ सुरक्षा में लगाए गए पुलिस अफसरों के साथ बैठक की और सुरक्षा को अंतिम रूप दिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT