Priyanka Gandhi in Gwalior RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

प्रियंका गांधी ने ग्वालियर में दी जनता को गारंटी, PM पर साधा निशाना, कहा- सिंधिया की अचानक बदल गई विचारधारा

Deeksha Nandini, gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • कांग्रेस की जन आक्रोश महारैली मेला ग्राउंड में हुई।

  • प्रियंका गांधी ने मंच से PM और प्रदेश की सरकार पर जमकर निशाना साधा।

  • प्रियंका गांधी ने सिंधिया के लिए कहा, अचानक उनकी विचारधारा बदल गई।

  • प्रियंका गांधी ने दी जनता को गारंटी भी दी।

Congress Jan Aakrosh Maharally: भैया बहन आपको हमारी राम राम...प्रियंका गांधी ने स्थानीय लोगों की भाषा में सम्बोधन प्रारम्भ किया। ग्वालियर में शुक्रवार को कांग्रेस की जन आक्रोश महारैली मेला ग्राउंड में हुई। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और नकुलनाथ ने सभा को सम्बोधित किया। इसके पहले प्रियंका गांधी ने वीरांगना लक्ष्मीबाई की समाधि पर पहुँच कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्रियंका गांधी ने मंच से प्रधानमंत्री और प्रदेश की शिवराज सरकार पर जमकर निशाना साधा। मणिपुर पर प्रियंका गाँधी ने कहा कि, '76 दिन बाद बोले प्रधानमंत्री बोले उसमें भी राजनीति घोल दी।' इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज पर भ्रष्टाचार के आरोप भी प्रियंका गांधी ने लगाए। प्रियंका गांधी ने सिंधिया के लिए कहा, अचानक उनकी विचारधारा बदल गई। प्रियंका गांधी ने दी जनता को गारंटी भी दी।

प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री के लिए कहा-

पूरा मणिपुर जल रहा है, महिलाओं के साथ अत्याचार हो रहा है। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी 76 दिन तक चुप रहे, कल एक बयान दिया उसमें भी राजनीती कर दी। उसमें भी उन प्रदेशों का नाम लिया जहां विपक्ष की सरकार है।

बिहार में पिछले दिनों विपक्षी दलों की बैठक हुई। राजनीतिक सभ्यता को कायम रखने की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री की होती है। प्रधानमंत्री का बयान आया उन्होंने सभी विपक्षी पार्टियों के नेताओं को 'चोर' बोल दिया। इन नेताओं का अपमान प्रधानमंत्री जी ने किया। मैं भी प्रधामंत्री के बारे में 10 मिनट बोल सकती हूं। मुख़्यमंत्री शिवराज के बारे में 10 मिनट बोल सकती हूं। पर मुझे जनता के मुद्दों को भटकना नहीं है।

Priyanka Gandhi in Gwalior

प्रियंका ने दी जनता को गारंटी-

'महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए खाते में दिए जाएंगे। गैस सिलेंडर 500 रुपएमें दिया जाएगा। 100 यूनिट फ्री बिजली और 200 यूनिट पर आधा बिल माफ़ किया जाएगा। किसानों का कर्ज माफ़ किया जाएगा । कर्नाटक में हिमाचल में राजस्थान में, छत्तीसगढ़ में वादे निभाए जा रहें हैं। यहां पुरानी पेंशन स्कीम लागू है। मैं वादा करती हूं जब हमारी सरकार आएगी तब पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाएगी। ' ऐसी गारंटी प्रियंका गांधी ने दी। प्रियंका गांधी ने कमलनाथ से निवेदन भी किया कि, जब आपकी सरकार आये तब दिव्यांगजनों की पेंशन बढ़ाई जाये।

Priyanka Gandhi in Gwalior

CM शिवराज पर साधा निशाना- '22 हज़ार घोषणा की क्या 2 हज़ार भी पूरी की'

'सबसे ज्यादा विवेक जनता में होता है। अब समय आ गया है क्या आप यही देखना चाहते हो जों 18 सालों से चलता आ रहा है। घोटालों पर घोटाले कर के ये अपने बंगले बना रहें हैं। इसमें आपका दोष है। आप नेताओं से सवाल करिये। आपने 22 हज़ार घोषणा की क्या 2 हज़ार भी पूरी की। सत्ता का स्वाभाव है, की वो इंसान की असलियत उभार देती है।'

'इनके शासन में हर रोज़ बलात्कार होता है। दलितों का उत्पीड़न होता है। इस सरकार की नींव ही गलत है, इनकी नियत में खोट हैं। 18 साल से इनकी सरकार है। 18 सालों से सरकार में रहने से अहंकार होता है। इन्हे लगता है इन्हे पूछने वाला कोई नहीं हैं। 16 सौ करोड़ एक दिन में बिजनसमेंन कमा रहा है और एक किसान एक दिन में 27 रुपए तक नहीं कमा पा रहा। समय आएगा तो मुद्दा भटका देंगे। शर्म की बात है मात्र 21 सरकारी नौकरी दीं गई। 18 साल से सरकार में थे तब तो अपने कुछ किया नहीं। अब चुनाव आने पर नई-नई घोषणा कर रहें हैं।'

महंगाई पर बोलीं प्रियंका-

पूरे देश में महंगाई है। टमाटर तो 100 रुपए है ही, सिलेंडर भी 1000 रुपए का मिल रहा है। बच्चों की फीस भरना मुश्किल हो गया है, घर की मरम्मत करवाना मुश्किल हो गया है। सबसे ज्यादा महंगाई की मार महिलाएं झेलतीं हैं। सिलेंडर भरवाना मुश्किल है। इतनी महंगाई है की दवाई खरीदना मुश्किल है।आलोचना से अधिक नेताओं को जनता के मुद्दे उठाने चाहिए। देश की पूरी सम्पति बड़े बड़े व्यापारियों को सौप दीं।

पटवारी परीक्षा मामले में बोलीं प्रियंका-

'माँ-बाप एक- एक रुपए खर्च करके कोचिंग लगवाते हैं। आज देखिये पटवारी परीक्षा में क्या हो रहा है। इन लोगों ने महाकाल को भी नहीं छोड़ा। महाकाल की मूर्तियों में भी भ्रष्टाचार हुआ। जिस तरह घोटाले पर घोटाले हुए है लिस्ट खूब लम्बी है। मई लिस्ट बाद में ढूंढ कर बताउंगी। भाजपा की ये सरकार 18 साल की है तो अहंकार तो होगा ही।'

हमारी राजनीति अरोप-प्रत्यारोप तक रह गई है-

'मेरे साथियों ने मुझे मुद्दे भेजे। जब मैं उन मुद्दों को पढ़ रही थी, तो लगा की ज्यादातर बातें नकारात्मक थीं। हमारी राजनीति अरोप- प्रत्यारोप तक रह गई है। स्वतंत्रता के आंदोलन को सत्याग्रह का नाम दिया गया। हमारे देश की सभ्यता है कि, हम नेताओं में सरलता, सादगी और सच्चाई ढूंढते हैं पर अब समय बदल गया है। आरोप प्रत्यारोप में जनता के असली मुद्दे भूल जातें हैं।'

ग्वालियर-चम्बल बारे अबकी मामा जी की भ्रष्ट सरकार बदलने बारे है, बोलो बदलबे बारे है न। भाजपा जाये बे बारी है, कांग्रेस आये बे बारी है। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने ब्रज भाषा में कही। और अपने सम्बोधन को समाप्त किया।

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा-

हमारा नौजवान बिना काम के, किसान बिना दाम के शिवराज जी आप बताएं आप किस काम के हैं। कमलनाथ ने चम्बल को क्रांतिकारियों और देश भक्तों की पवित्र भूमि बताया।पीसीसी चीफ कमलनाथ ने मेला ग्राउंड पर सभा में कहा- मैं महाराजा नहीं हूं। मैं मामा नहीं हूँ। मैं एक सामान्य इंसान हूं। भाजपा की सरकार ने मध्यप्रदेश को झूठ की राजधानी बना दिया है। हर वर्ग को झूठ बोला। शिवराज सरकार घोटालों और घोषणाओं की मशीन बन गई है।

15 साल बाद हमारी सरकार बनी थी। इन्होने बेरोज़गारी, महिला अत्याचार में नंबर वन प्रदेश हमें दिया था। हमने 27 लाख किसानों को कर्जा माफ़ किया , 100 रुपए यूनिट बिजली, गौशाला का निर्माण किया कौनसा पाप किया। पटवारी घोटाला, महाकाल का घोटाला, ढाई हज़ार घोटाला, घर-घर शराब दी ये आपकी उपलब्धि हैं। पीसीसी चीफ ने कहा कि, 18 साल भाजपा की सरकार रही।

पूर्व मुख्यमंत्री क

नेता प्रतिपक्ष ने कहा- शिवपुरी, ग्वालियर, उज्जैन की 20 हज़ार करोड़ की सम्पत्ति एक परिवार ने हड़प ली है, जब आपकी (कमलनाथ) की सरकार आये तो इसे वापस लिया जाए। नवम्बर दिसंबर में इस परिवार (सिंधिया) को सबक सीखा दें। नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह ने सिंधिया परिवार पर साधा निशाना साधते हुए कहा अगर सिंधिया ने रानी लक्ष्मीबाई को धोखा न दिया होता तो आज़ादी 100 साल पहले ही मिल जाती।

सांसद नकुलनाथ ने कहा,

'दिल्ली से पधारी महासचिव प्रियंका गांधी का स्वागत। नकुलनाथ ने कमलनाथ को मध्यप्रदेश का भावी मुख्यमंत्री बताते हुए मंच पर सम्बोधन शुरू किया है। आज हमारा मध्यप्रदेश भाजपा के लिए भ्रष्टाचार, अत्याचार और घोटाले का गढ़ बन गया है। कितने घोटाले आपने देखे हैं 18 साल में व्यापम-1 की आग बुझी नहीं व्यापम-2 शुरू हो गया। अभी नया पटवारी भर्ती घोटाला। मध्यप्रदेश भ्रष्टाचार में पहले नबर, आदिवासी, दलितों पर उत्पीड़न के मामले में नबर 1 बन गया है। सांसद नकुलनाथ ने मंच से मणिपुर में हुई महिलाओं के वीडियो की घटना पर भी सरकार को घेरा और प्रियंका गांधी से मध्यप्रदेश को गोद लेने का आग्रह किया।'

शहर में लगे बैनर पोस्टर

ग्वालियर में प्रियंका गांधी का स्वागत हुआ । PCC चीफ कमलनाथ के निर्देश पर स्वागत की अभूतपूर्व तैयारियां की गई थी। ग्वालियर शहर में प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और कमलनाथ के बैनर पोस्टर लगाए गए थे।

शहर में लगे बैनर पोस्टर

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ग्वालियर में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। ग्वालियर एयरपोर्ट पर नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह, कमलनाथ समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। 3 लेयर सेक्योरिटी में कार्यक्रम स्थल पहुंची प्रियंका गांधी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT