One Plant A Day Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

One Plant A Day: आज सीएम ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में लगाए आम ,जामुन और पीपल के पौधे

Priyanka Yadav

One Plant A Day: प्रतिदिन पौधरोपण के क्रम में आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में आम ,जामुन और पीपल के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री के साथ बकरी छाप एग्रो टूरिज्म के संस्थापक रूपेश राय ने पौधे रोपे है। बता दें, राय "चेंज बिफोर क्लाइमेट चेंज" के संदेश के साथ देश की साइकिल यात्रा पर निकले हैं। उन्होंने यात्रा में अब तक 120 पंचायतों में पीपल और बरगद के पौधे लगाएं हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज के साथ रिटायर्ड कर्नल ने भी किया पौधरोपण

आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) के साथ रिटायर्ड कर्नल एम. के. त्यागी ने भी पौधरोपण किया। सर्वश्री दीपक दुबे, अभिनव तिवारी, राहुल मंडल, राकेश अर्गल, राहुल अर्गल, ममता तथा सोनम अर्गल ने पौधे लगाए। वही, मुख्यमंत्री के साथ सामाजिक कार्यकर्ता सर्वश्री दीपक सोलंकी, विजय कुमार, तुषार सोलंकी, डॉ. देवीराम नरवरे और राधेश्याम पट्टाया ने भी पौधरोपण किया।

पाैधों के बारे में जानकारी देते हुए CM शिवराज ने कहा-

  • जामुन को राजमन, काला जामुन, जमाली और ब्लैकबेरी के नाम से भी जाना जाता है, जामुन के फलों को खाने से मधुमेह, एनीमिया, दाँत और पेट संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

  • आम के पेड़ के पत्तों का उपयोग कई आधुनिक स्वास्थ्य समस्याओं और जीवन शैली संबंधी विकारों के इलाज के लिए किया जाता है।

  • पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण को शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है।

प्रतिदिन पौधरोपण करते हैं मुख्यमंत्री

जानकारी के लिए बता दें कि, एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौधरोपण करते हैं। इसी कड़ी में अब तब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई पौधे लगा चुके हैं। इस बीच मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि "हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे" मध्यप्रदेश की जनता से अपील है कि साल में एक बार पौधारोपण अवश्य करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT