MP Election 2023 RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

MP विस चुनाव के लिए कल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया- उम्मीदवारों को नामांकन भरने के लिए मिलेंगे 6 दिन

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स :

  • एमपी में 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे

  • चुनाव के लिए कल से शुरू नामांकन प्रक्रिया

  • सभी 230 सीटों के लिए नामांकनपत्र दाखिले का कार्य होगा प्रारंभ

2023: एमपी में 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि मतों की गिनती 3 दिसंबर को की जाएगी। प्रदेश में 16 वीं विधानसभा के गठन के लिए चुनाव संबंधी अधिसूचना शनिवार को जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। ऐसे में उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने के लिए 6 दिन मिलेंगे।

बता दें, शनिवार को सभी 230 सीटों के लिए अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके साथ ही विभिन्न प्रत्याशी अपने संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामजगदी का परचा भर सकेंगे। नामांकनपत्र भरने का कार्य 21 अक्टूबर से शुरू होकर 30 अक्टूबर तक चलेगा।

नामांकन भरने के लिए मिलेंगे 6 दिन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया- नामांकन पत्र 22 अक्टूबर को रविवार, 24 को दशहरा, 28 को शनिवार और 29 अक्टूबर को रविवार के अवकाश के कारण नहीं लिए जाएंगे, 30 अक्टूबर तक तीन बजे तक नामांकन स्‍वीकार होंगे।

31 अक्टूबर को इनकी जांच की जाएगी। इसके बाद प्रत्याशी दो नवंबर तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। इस तरह इस तिथि को चुनावी रण में प्रत्याशियों की संख्या को लेकर भी स्थिति साफ हो जाएगी। सभी 230 सीटों पर मतदान एक ही दिन 17 नवंबर को होगा और मतों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी।

राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच माना जा रहा है, लेकिन दोनों ही दलों के कुछ बागी प्रत्याशियों के चुनाव मैदान में ताल ठोकने की संभावना है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी (आप), समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी चुनावी रण में मौजूद रहेगी।

शुक्रवार सुबह तक भाजपा ने 230 में से 136 प्रत्याशियों की और कांग्रेस 229 प्रत्याशियों की घोषणा की है। सपा, बसपा और आप के भी कुछ प्रत्याशियों की सूची जारी हुई है। राज्य में दिसंबर 2003 से लगभग 20 वर्ष तक भाजपा सत्तारूढ़ है, हालाकि दिसंबर 2018 से मार्च 2020 तक राज्य में लगभग पंद्रह माह तक कांग्रेस का शासन रहा और सरकार का नेतृत्व कमलनाथ ने मुख्यमंत्री के रूप में किया था। इस चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज अपनी परंपरागत सीट सीहोर जिले की बुधनी से एक बार फिर चुनाव मैदान में उतर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT