कमलनाथ का भाजपा पर तंज RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

MP Politics: कमलनाथ ने बताया कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची को लोकतांत्रिक और भाजपा की लिस्ट को अलोकतांत्रिक

gurjeet kaur

हाइलाइट्स:

  • कमलनाथ ने कसा भाजपा पर तंज।

  • रविवार को ही जारी हुई है कांग्रेस की 144 उम्मीदवारों की सूची।

  • कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने प्रमुख सीट पर प्रत्याशियों के नाम किए घोषित।

भोपाल, मध्यप्रदेश। कांग्रेस ने प्रत्याशियों की नहीं, मप्र के भविष्य-निर्माताओं की सूची जारी की है। जबकि भाजपा की लिस्ट ऊपर-से-नीचे थोपी गयी है। ये एकाधिकारिता के अहंकार से चुनाव लड़ने का आदेश है। कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची लोकतान्त्रिक है जबकि भाजपा प्रत्याशियों की सूची अलोकतांत्रिक। यह बात कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची में अंतर बताते हुए कही। प्रदेश में चुनाव अब काफी नजदीक है। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने प्रमुख सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है।

कोंग्रेस और भाजपा की सूची में अंतर:

कमलनाथ ने भाजपा और कोंग्रस की सूची में अंतर बताते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा कि, कांग्रेस की लिस्ट इस मायने में भाजपा से अलग है कि कांग्रेस की लिस्ट लोकतांत्रिक है क्योंकि ये संगठन के अंतिम पायदान तक के कार्यकर्ता की सलाह को सम्मान देते हुए बनी है। इसकी दिशा लोकतंत्र की मूल भावना के अनुरूप नीचे-से-ऊपर की ओर है। जबकि भाजपा की लिस्ट ऊपर-से-नीचे थोपी गयी है। ये एकाधिकारिता के अहंकार से चुनाव लड़ने का आदेश है और भाजपा के नेताओं, पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का अपमान, इन अर्थों में भाजपा की सूची अलोकतांत्रिक है। कांग्रेस जनता की सरकार बनाने जा रही है।

कांग्रेस ने रविवार को ही 144 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। इस सूची में ऐसे नेताओं पर भी दांव लगाया है, जो किसी अन्य दल से कांग्रेस में शामिल हुए है। इसके अलवा कुछ ऐसे भी नेता हैं जिन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा है। कांग्रेस ने नए चेहरों को भी टिकट दिया है। इस सूची को जाति के आधार पर वर्गीकृत किया जाए तो 18 ब्राह्मण, 18 क्षत्रिय, 39 OBC, 22 एससी और 30 एसटी उम्मीदवार शामिल हैं। कांग्रेस की इस सूची में 8 अल्पसंख्यक वर्ग ( 5 जैन, 1 मुस्लिम, 2 सिंधी) के नेता शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT