Mallikarjun Kharge in Sagar RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Mallikarjun Kharge in Sagar- कर्नाटक से 40 % वालों को हटाया अब MP में 50% वालों को हटाना है:मल्लिकार्जुन खड़गे

gurjeet kaur, Deeksha Nandini

हाइलाइट्स :

  • कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने किये भाजपा पर जुबानी हमले।

  • कार्यक्रम में शामिल हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता।

  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सरकार बनने पर बनाएंगे संत रविदास विश्वविद्यालय।

Mallikarjun Kharge Sagar Visit: सागर, मध्यप्रदेश। कर्नाटक में हमने 40 परसेंट वालों को हटाया है, अब मध्यप्रदेश में हमको 50 परसेंट वालो को हटाना है। बदला लेने की नहीं बल्कि बदलाव लाने की जरुरत है लेकिन वो (भाजपा नेता) हमारा पीछा ही नहीं छोड़ रहे। हमारे लोगों को जेल में भेज रहें हैं तंग कर रहें हैं। नवम्बर के चुनाव के बाद ये नेता मुम्बई या दिल्ली में चले जाएगे लेकिन हम डरने वाले नहीं है। कर्नाटक, मध्यप्रदेश, मणिपुर जहाँ आप (भाजपा) चुन कर नहीं आते वहां गलत तरह से आ जाते है इसलिए इन्हे पावर से दूर रखना होगा। यह बात कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सागर में आयोजित जनसंभा के दौरान कही है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, कमलनाथ जो कहते हैं वो करके दिखाते हैं इसलिए उनके नाम में नाथ है। उनके नाम से मैं कमल को छोड़ देता हूँ वो भाजपा में है, इसलिए आपको "नाथ" को जिताना है। बुंदेलखंड इलाका शान के लिए मशहूर है, केसरी महाराज, लक्ष्मी बाई, साबूलाल जैन को भी नमन। जिनके नेतृत्व में संविधान बना वो मध्यप्रदेश में पैदा हुए। ग़रीबों, देश और मानवता के लिए सोचने वाले लोग यहाँ पैदा हुए है।

मोदी जी को चुनाव के समय रविदास जी का मंदिर बनाने की याद आई। 18 साल में उनकी न कोई स्मृति बनी, न कोई संस्थान बना। उनका (पीएम मोदी) मकसद था वोट लेना। उन्होंने कहा- मेरी पार्टी की सरकार बनने पर एक विश्वविद्यालय यहां खोला जाएगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा, संत रविदास कहते थे- ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न, छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्न’ मतलब सबको सम्मान और पेट भर अन्न मिले यही वो चाहते थे।

आगे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि,अमित शाह यहाँ आये थे। उन्होंने हमसे 53 साल का रिपोर्ट माँगा। मध्यप्रदेश में एक व्यक्ति 18 साल से है। गुजरात में नरेंद्र मोदी का कार्यकाल साढ़े तेरह साल रहा और केंद्र में नरेंद्र मोदी को 9 साल हो गए, 24 साल। गुजरात में आज भी बच्चे कुपोषित हैं। आप क्या हम पर ऊँगली उठाते हैं आपने स्वयं कुछ नहीं किया।

कांग्रेस को गाली दिए बिना उनका खाना नहीं पचता: राष्ट्रीय अध्यक्ष

भाजपा हमेशा जनता के आदेश का अपमान करती है। मध्यप्रदेश में हमारी सरकार बनी लेकिन उसे छीन लिया गया। आप लोकतंत्र की बात करते हो। पैसे से लोंगों को खरीद कर सरकार बनाते हो। आगे उन्होंने कहा कि, मध्यप्रदेश में ये जो सरकार बनी वो नाजायज सरकार है। आप कहते हो हमारी छवि के आधार पर सरकार बनाई है लेकिन कांग्रेस को गाली दिए बिना आपका खाना नहीं पचता। हमने देश को, संविधान को बचा कर रखा इसलिए आप पीएम और सीएम बने। क्या आजादी के समय मोदी और शाह पैदा हुए थे। हमने संविधान बनाया तब जाकर आप यहाँ पहुंचे है

राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर नहीं जाते न उसके बारे में लोकसभा, राजयसभा में बोलते हैं। देश का प्रधानमंत्री, मणिपुर में औरतों का यौन उत्पीड़न हो रहा है आप क्या कर रहें हैं। आप कांग्रेस को कोसते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के सपने में भी राहुल आते हैं। कांग्रेस का भरोसा राहुल गांधी के साथ है।

मध्य प्रदेश में लूटपाट मची है : राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे

राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा,मैं ब्लॉक कांग्रेस कमेटी से यहाँ (राष्ट्रीय अध्यक्ष पद) तक आया। बुंदेलखंड पैकेज के लिए राहुल गांधी ने कोशिश की लेकिन इसका उपयोग भाजपा सरकार ने नहीं किया। इसलिए मैं यही गुजारिश करूँगा कि, अंधेर नगरी चौपट राजा में... जो लूटपाट इस प्रदेश में मची है इससे प्रदेश की तरक्की नहीं होगी। अब भाजपा से नहीं होगा, ये सिर्फ कांग्रेस से होगा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर

  • किसानों का क़र्ज़ा माफ किया जाएगा।

  • महिलाओं को 1500 रुपए देंगे।

  • ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे।

  • सरकार बनने पर जाति जनगणना कराई जाएगी।

  • 100 यूनिट तक बिजली का बिल माफ़, 200 यूनिट हाफ।

दलित के मुँह पर पेशाब करने वाला कौन सी पार्टी का आदमी है?

भाजपा पर निशाना साधते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि, गृहमंत्री अमित शाह ने 20 अगस्त को रिपोर्ट कार्ड जारी किया, हमसे 53 साल का रिपोर्ट कार्ड माँगा मैं आपको बताना चाहूंगा भिलाई स्टील प्लांट, इंदिरा सागर डैम, आईआईटी इंदौर, एम्स, मैनिट, चम्बल घाटी किसने बनाया ये उन्हें बता दीजिये। झूठ बोलकर लोगों को गुमराह कर रहें हैं। नौकरी का झूठा वादा कर रहें हैं। किसानों की आमदनी दुगनी करने का झूठा वादा किया। ऐसे लोगों को मध्यप्रदेश में वोट मिलना चाहिये क्या? इनके झांसे में मत आइये...। मध्यप्रदेश में ओबीसी को 27 परसेंट आरक्षण है लेकिन दलित के मुँह पर पेशाब करने वाला कौनसी पार्टी का आदमी है? क्या पैर धोने से उसका सम्मान वापस आएगा। हुकूमत को सँभालने वाले ऎसी घटना पर ध्यान नहीं देते।

राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि, मैं आपको बताता हूँ मध्यप्रदेश में महंगाई और बेरोजगारी इतनी है, 2014 में टमाटर 15 रुपए किलो था अब 72 रुपए किलो है। सिलेंडर, दाल सभी के दामों में बढ़ौतरी हुई है।आजादी के पहले लिट्रेसी रेट 18 परसेंट था , 2013-14 में 74 परसेंट किया, किसने किया?... हमने किया। हमने 32 साल जीवन प्रत्याशा को 70 साल कर दिया अब आप हमसे 53 साल का हिसाब मांग रहें हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शायराना अंदाज में कहा कि, मैं जीतूंगा... ये खुद से वादा करो, जितना सोचते हो कोशिश उससे भी ज्यादा करो। तकदीर भी रुठे पर हिम्मत न टूटे, मजबूत इतना अपना इरादा करो। हर कामयाबी पर आपका नाम होगा, आपके हर कदम पर दुनिया का सलाम होगा। मुश्किलों का सामना हिम्मत से करना, देखना एक दिन वक्त भी आपका गुलाम होगा।

पीसीसी चीफ कमलनाथ

पीसीसी चीफ कमलनाथ का सम्बोधन :

कमलनाथ ने सभा में संत रविदास के जयकारे लगाए। उन्होंने कहा कि, बुंदेलखंड की पवित्र भूमि को प्रणाम। डॉक्टर हरी सिंह गौर को प्रणाम करता हूँ। मध्यप्रदेश नंबर वन है बेरोजगारी, भ्रष्टाचार-अत्याचार में नंबर वन हैं। अब यह घोटाला प्रदेश बन गया है। जहाँ देखो वहां एक घोटाला।

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि, मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी चुनौती बेरोजगार नौजवानों की है। जब इनके भविष्य में अँधेरा है तब तक प्रदेश का विकास नहीं होगा। शिवराज को 18 साल बाद बहनें, कर्मचारी, किसान याद आये। प्रदेश की जनता समझदार है। हमारी सरकार 15 साल बनी थी हमने अपनी नीति और नियत का परिचय दिया। सागर में 80 हजार किसानों का कर्ज माफ़ किया। गौशाला बनाई, पेंशन बढ़ाई। ये अपना रिपोर्ट कार्ड दे रहें हैं लेकिन इन्हे रेट कार्ड देना चाहिए। मैं आपसे कहना चाहता हूँ कि, पहचान लीजिये प्रदेश की क्या स्थिति है। 4 महीने बाद होने वाले चुनाव मध्यप्रदेश के भविष्य का है।

पीसीसी चीफ कमलनाथ

आगे पीसीसी चीफ ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, जितना डबल स्पीड पर शिवराज की झूठ की स्पीड चलेगी...। आपके झूठ से प्रदेश की जनता का पेट भर गया है। आने वाले समय में सरकार बदलेंगे। सागर जिले में कहना चाहता हूँ कि, इस जिले की हर सीट कांग्रेस के खाते में जाएगी।

नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह का सम्बोधन:

नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह ने सभी नेताओं का स्वागत करते हुए सभा में कहा कि, नरेंद्र मोदी ने संत रविदास के मंदिर बनाने का ऐलान किया लेकिन सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने खड़गे (दलित नेता) को कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया। दलित समाज के भाई-बहनों के खून से देश के विकास की इबादत लिखी गई है। कमलनाथ की सरकार आने पर दलित समाज पर होने वाले अत्याचार की जांच करवाने के लिए आयोग का गठन किया जायेगा।

नेता प्रतिपक्ष गोविन्द सिंह

संत रविदास और बाबा साहेब के बिना MP को जीत पाना मुश्किल है: कांग्रेस नेता सज्जन सिंह

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह ने कहा, मध्यप्रदेश में अमित शाह और नरेंद्र मोदी ड्रोन की तरह घूम रहें हैं। पीएम यहाँ आये थे संत रविदास के मंदिर का भूमिपूजन करने। भाजपा को समझ आ गया है संत रविदास और बाबा साहेब के बिना मध्यप्रदेश को जीत पाना मुश्किल हैं। कर्नाटक में जनता समझ गई कि, सत्ता लोलुप लोगों की सरकार नहीं बनाना है। 12 तारीख को अपने अनुसूचित जाति को लुभाने के लिए भूमिपूजन कर दिया लेकिन मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा अत्याचार दलित और पिछड़ा वर्ग के साथ हुआ है। हस्ती मिटा दें हमारी ये तुझंमें दम नहीं, हम भी किसी से काम नहीं, कहते हुए सज्जन सिंह ने सरकार पर हमला बोला।

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा

सागर में हो रही इस जनसभा में कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और खड़गे ने संत रविदास और भीमराव आंबेडकर की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किये। प्रदेश कांग्रेस के नेताओं द्वारा मंच पर खड़गे का स्वागत किया।आरिफ मसूद ने सागर में हो रही जनसभा को सम्बोधित किया। आरिफ मसूद ने कहा कि, जो संविधान बदलने वालों बदलने की बात करते हैं उन्हें देश की जनता द्वारा बदल दिया जाएगा। मल्लिकार्जुन खड़गे को संविधान की प्रति कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा भेंट की गई। कांग्रेस ने बुंदेलखंड में 26 में से 26 सीटें जीतने का दावा किया है।

सागर में आयोजित जनसभा में राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे और पीसीसी चीफ कमलनाथ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT