जी-20 की फाइनल बैठक RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

जी-20 की EWG का फाइनल ड्राफ्ट:165 प्रतिनिधि देंगे अंतिम रूप, PM ने किया मंत्रियों को सम्बोधित

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • इम्प्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप की मीटिंग का शुक्रवार को इसका फ़ाइनल ड्राफ्ट किया जाएगा तैयार।

  • G20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में PM वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े।

  • 24 देशों के मंत्री और 4 अंतर्राष्ट्रीय समूह शामिल हैं।

  • 165 रेप्रेज़ेंटेटिव इसे अंतिम रूप देंगे।

  • कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव करेंगे।

  • विदेशी मेहमानों के लिए, छप्पन में डिनर रखा गया है।

  • मेहमानों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

G-20 Employment Working Group Meeting: इंदौर में 2 दिन से चल रही इम्प्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप (Employment Working Group) की मीटिंग का गुरूवार को समापत हुई। शुक्रवार को इसका फ़ाइनल ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। G20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में PM शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े। इस मीटिंग में 3 प्रमुख बिंदुंओ पर चर्चा और मंथन की गई है। आज (शुक्रवार) को 24 देशों के मंत्री और 4 अंतर्राष्ट्रीय समूह जिसमें ILO, OECD, World Bank शामिल हैं, के 165 रेप्रेज़ेंटेटिव इसे अंतिम रूप देंगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव (Union Labor and Employment Minister Bhupendra Yadav) करेंगे।

G20 श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कहा, 'चौथी औद्योगिक क्रांति के इस युग में, प्रौद्योगिकी रोजगार का मुख्य चालक बन गई है और बनी रहेगी। यह सौभाग्य की बात है कि यह बैठक ऐसे देश में हो रही है, जिसके पास पिछले ऐसे प्रौद्योगिकी-आधारित परिवर्तन के दौरान बड़ी संख्या में प्रौद्योगिकी नौकरियां पैदा करने का अनुभव है। हम सभी को अपने कार्यबल को उन्नत प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं के उपयोग में कुशल बनाने की आवश्यकता है। स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग भविष्य के कार्यबल के लिए मंत्र हैं। भारत में हमारा 'स्किल इंडिया मिशन' इसी वास्तविकता से जुड़ने का एक अभियान है।'

मंत्री स्तरीय बैठक को आज अंतिम रूप दिया जाएगा। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री (Union Labor and Employment Minister) इसकी अध्यक्षता करेंगे। शुक्रवार को होने वाली इस बैठक में श्रम-20, थिंक-20, युथ-20 जैसे समूहों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसके अलावा शुक्रवार को मेटिंग में आये विदेशी मेहमानों के लिए, छप्पन में डिनर रखा गया है। भारी बारिश मेहमानों कोइ असुविधा न हो इसके लिए वाटर प्रूफ डोम भी तैयार किया गया है। छप्पन दुकान में आज आम जन की आवाजाही बंद रहेगी। सुरक्षा की दृष्टि से यह निर्णय लिया गया है। बैठक में शामिल होने वाले मेहमानों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT