श्यामजी कृष्ण वर्मा जी की पुण्यतिथि Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

श्यामजी कृष्ण वर्मा जी की पुण्यतिथि पर सीएम शिवराज ने अर्पित की श्रद्धांजलि

Sudha Choubey

Shyamji Krishna Varma Death Anniversary: आज 30 मार्च को महान क्रांतिकारी श्यामजी कृष्ण वर्मा जी की पुण्यतिथि है। श्यामजी कृष्ण वर्मा पुण्यतिथि पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने उन्हें याद किया है।

शिवराज सिंह चौहान ने किया ट्वीट:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्विटर के जरिए पोस्ट शेयर कर श्यामजी कृष्ण वर्मा जी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, "इण्डियन होम रूल सोसायटी की स्थापना कर युवाओं को देश की स्वतंत्रता के लिए प्रेरित करने वाले महान क्रांतिकारी श्यामजी कृष्ण वर्मा जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। विदेशी जमीन पर भी रहते हुए मातृभूमि की सेवा हेतु सर्वस्व झोंक देने वाले देश के रत्न को प्रणाम।"

वी डी शर्मा ने दी श्रद्धांजलि:

वहीं बीजेपी नेता वी डी शर्मा ने भी अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए वी डी शर्मा को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, "भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर सपूत श्यामजी कृष्ण वर्मा की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।"

उन्होंने आगे कहा कि, "श्रद्धेय श्यामजी की अंतिम इच्छा थी कि, उनकी अस्थियां आज़ाद भारत में लाई जाएं। 2003 में पीएम श्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात सीएम रहते उनकी अस्थियां जिनेवा से स्वदेश लाकर सच्ची श्रद्धांजलि दी।"

श्यामजी कृष्ण वर्मा के बारे:

वहीं, अगर श्यामजी कृष्ण वर्मा के बारे में बात करें, तो श्यामजी कृष्ण वर्मा का जन्म 4 अक्टूबर 1857 को गुजरात प्रान्त के माण्डवी कस्बे में श्रीकृष्ण वर्मा के यहाँ हुआ था। उन्होंने वर्ष 1888 में अजमेर में वकालत के दौरान स्वराज के लिए काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने मध्यप्रदेश के रतलाम और गुजरात के जूनागढ़ में दीवान रहकर जनहित के काम किये।

बता दें कि, श्यामजी कृष्ण वर्मा क्रान्तिकारी गतिविधियों के माध्यम से भारत की आजादी के संकल्प को गतिशील करने वाले अध्यवसायी एवं कई क्रान्तिकारियों के प्रेरणास्रोत थे। श्यामजी कृष्ण वर्मा पहले ऐसे भारतीय थे, जिन्हें ऑक्सफोर्ड से एम.ए. और बार-ऐट-लॉ की उपाधियाँ मिलीं थीं। वहीं आज के ही दिन 30 मार्च 1930 को जिनेवा के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT