नौरादेही वन्य-जीव अभयारण्य में हो सकती है चीतों की शिफ्टिंग Raj Express
मध्य प्रदेश

नौरादेही वन्य-जीव अभयारण्य में हो सकती है चीतों की शिफ्टिंग, केंद्रीय वनमंत्री ने बताया सुरक्षित स्थान

Deeksha Nandini

Cheetah Action Plan: भोपाल। प्रदेश के सागर जिले की रहली तहसील स्थित नौरादेही वन्य-जीव अभयारण्य को राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण और भारतीय वन्य-जीव संस्थान द्वारा अपने वैज्ञानिक अध्ययन के बाद भविष्य में चीतों के लिये उपयुक्त क्षेत्र माना है। इस संबंध में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन और श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव को पत्र लिख कर अवगत कराया है। मंत्री यादव ने बताया है कि, भविष्य में चीता एक्शन प्लान के तहत चीता का प्रमोचन भविष्य में नौरादेही वन्य-जीव अभयारण्य में किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि, लोक निर्माण मंत्री तथा रहली क्षेत्र के विधायक गोपाल भार्गव ने 23 जून 2023 को केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव को मध्यप्रदेश में रहली क्षेत्र के नौरादेही अभयारण्य तथा वीरांगना दुर्गावती अभयारण्य को संयुक्त रूप से टाइगर रिजर्व क्षेत्र का दर्जा दिये जाने पर भारत सरकार का आभार व्यक्त किया था। साथ ही नौरादेही अभयारण्य को चीता पुनर्स्थापना के लिये चयनित किये जाने का अनुरोध किया गया था। इस पर केन्द्रीय एजेंसियों द्वारा नौरादेही अभयारण्य का अध्ययन कर सहमति प्रदान की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT