Weather Report Social Media
मध्य प्रदेश

बदला बदला सा मौसम का मिजाज,दिन का पारा पांच डिग्री लुढ़का, रात का दो डिग्री बढ़ा

Rakhi Nandwani

भोपाल। अलग-अलग स्थानों पर बनी दो मौसम प्रणालियों के प्रभाव से राजधानी सहित प्रदेश में शनिवार से मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया।बादलों की मौजूगी के कारण रविवार को शहर का दिन का तापमान पांच डिग्री लुढ़क गया, जबकि रात के पारे में 2.3 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। रविवार सुबह 8.30 बजे तक शहर में 0.8 मिमी वर्षा हुई। इस दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई शहरों में पानी बरसा। रविवार सुबह से करीब 35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उत्तरी हवा चलने से वातावरण में ठंडक बढ़ गई। मौसम का मिजाज बदलने से गर्मी से राहत मिल रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आगामी दो दिन मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। इस दौरान आसमान आंशिक मेघमय रहने के साथ ही गरज चमक की स्थिती बन सकती हैं। तापमान में विशेष परिवर्तन का आसार नहीं है।

रविवार को सुबह से तेज रफ्तार से उत्तरी हवाएं चलने के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई।शहर के अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की गिरावट हुई और पारा लुढ़क कर 29.3 डिग्री  पर पहुंच गया। शनिवार को 34.3 डिग्री दर्ज किया गया था, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था। बीते दिनों यह 33-35 डिग्री के आसपास बना हुआ था। वहीं न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। साथ ही यह शनिवार के न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 2.3 डिग्रीअधिक रहा।  

विपरीत दिशाओं की हवाओं में टकराव

वरिष्ठ मौसम एचएस पाण्डे ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास ट्रफ  के रूप में बना हुआ है। उसके प्रभाव से गुजरात पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इन दो मौसम प्रणालियों के कारण हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है। निचले स्तर पर हवा का रुख उत्तरी बना हुआ है, जबकि ऊंचाई पर दक्षिणी हवा चल रही है। विपरीत दिशाओं की हवाओं के टकराव के कारण बादल बन रहे हैं। साथ ही गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ रही हैं। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT