कांफ्रेंस को संबोधित करते राज्यपाल Raj Express
मध्य प्रदेश

इनफर्टिलिटी की समस्या के लिए महिलाओं को दोषी ठहराने की अवधारणा बदलें : राज्यपाल

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। महिलाओं के प्रति भेदभाव के समाज के नजरिए में बदलाव के प्रयास में सहयोग करें। इनफर्टिलिटी की समस्या के लिए महिलाओं को दोषी मानने की भ्रामक अवधारणा का खंडन आगे बढ़ कर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज के वंचित, पिछड़े समुदाय और क्षेत्रों तक समान चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने के प्रयास में चिकित्सक संगठनों का सहयोग जरूरी है। चिकित्सक संगठन समाज की सेवा भावना के साथ समर्पित प्रयासों से समाज के वंचित क्षेत्र और समुदाय में चिकित्सा सेवाओं की उपलब्धता में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। यह बात राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने शुक्रवार इंडियन सोसाइटी ऑफ असिस्टेड रिप्रोडक्शन की 27वीं वार्षिक कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में केबिनेट की प्रथम बैठक का पहला एजेंडा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ रखा था। उन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण के नए वातावरण का निर्माण किया है। आवश्यकता उनके प्रयासों में सहयोग करने की है।

स्वस्थ नारी-सुखी नारी :

फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटीज ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. ऋषिकेष पई ने कहा कि स्वस्थ नारी, सुखी नारी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के एकीकरण, समानता और तकनीकी गतिशीलता के प्रयास की जरुरत है। इंडियन सोसाइटी ऑफ असिस्टेड रिप्रोडक्शन की अध्यक्ष डॉ. नंदिता पलशेटकर ने कहा कि संतान हर व्यक्ति का अधिकार है। संतान की खुशी देने के लिए मानवता की सेवा के जज्बे के साथ प्रयास जरूरी हैं। संस्था की सचिव डॉ. सुजाता कर ने संस्था की प्रगति का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा न्यूज लेटर कार्यशाला, सेमीनार और ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सेमीनार किए गए हैं।

11 चिकित्सकों को किया सम्मानित :

राज्यपाल श्री पटेल ने कॉफ्रेंस में 11 चिकित्सकों को विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के लिए संस्था की ओर से सम्मानित किया गया। सम्मानित चिकित्सकों में डॉ. नंदिता पलशेटकर, डॉ. ऋषिकेष पई, डॉ. एमएस श्रीनिवास, डॉ. नरेंद्र मल्होत्रा, डॉ. पीसी महापात्र, डॉ. रचना दुबे, डॉ. आरजी पटेल, डॉ. नितिन मुर्डिया, डॉ. गरिमा शर्मा, डॉ. नौशीन अशरफ और डॉ. संतोष जेना शामिल थे। आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. रणधीर सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया। कोषाध्यक्ष डॉ. आशा बक्षी ने आभार माना। संचालन डॉ. मोनिका सिंह ने किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT