फसल नुकसान राहत राशि का अंतरण Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

हमने केला फसल की हानि पर अधिकतम दी जाने वाली राशि की सीमा को 3 लाख से बढ़ाकर 6 लाख किया: CM

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बुरहानपुर जिले में केले एवं अन्य फसलों के नुकसान से प्रभावित किसानों के खाते में 41 करोड़ 85 लाख की राहत राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की एवं सभी लाभार्थी किसान भाइयों को शुभकामनाएं दीं।

बुरहानपुर में फसल नुकसान राहत राशि का अंतरण:

सीएम शिवराज ने बुरहानपुर जिले के केला उत्पादक किसान भाई-बहनों से वर्चुअली संवाद कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में फीडबैक लिया। कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि, दिनोंरात मेहनत करने के बाद प्राकृतिक आपदा से फसल बर्बाद हो जाए, तो ऐसे में किसान के दर्द का अंदाजा कोई और नहीं लगा सकता है, संकट की इस घड़ी में मैं अपने किसान भाइयों-बहनों के साथ हूँ। मेरे किसान भाइयों, अब केले की फसल की 50% से अधिक क्षति होने पर 2 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि आपको दी जा रही है।

मुख्यमंत्री बोले- हमने केला फसल की हानि पर अधिकतम दी जाने वाली राशि की सीमा को 3 लाख से बढ़ाकर 6 लाख किया है साथ ही मैंने निर्देश दिए हैं कि केले सहित हॉर्टिकल्चर की फसलों का भी बीमा किया जाए। यह किसानों की सरकार है। पहले जनहानि पर 50 हजार मिलते थे, हमने इसे बढ़ाकर 4 लाख रुपये किया, पशु हानि पर मिलने वाले 625 को 37,500 और मकान की क्षति पर प्राप्त होने वाली राशि 12 हजार को बढ़ाकर 1.20 लाख तक किया है।

  • बुराहनपुर का नाम आज पूरे हिंदुस्‍तान में रोशन हो रहा है। आपके कल्‍याण के लिए भारतीय जनता पार्टी की सरकार निरंतर कार्य कर रही है।

  • मध्‍यप्रदेश देश का इकलौता राज्‍य है, जहां एक ही परिवार को इतनी सारी योजनाओं का लाभ एक साथ मिल सकता है...

  • डिफाल्‍टर किसानों का ₹2200 करोड़ से अधिक का ब्‍याज माफ कर हमने उनकी ब्‍याज की गठरी उतारने का काम किया है।

  • प्रधानमंत्री पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसान भाइयों के खाते में 6 हजार भेजते हैं, अब मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में हम भी किसानों को 6 हजार भेजेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT