MP and Rajasthan Border Dispute RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

MP के 5 और राजस्थान के 10 जिलों के बीच सीमा विवाद, कई सालों बाद होगी बातचीत, 7 जुलाई को राज्यपाल करेंगे बैठक

gurjeet kaur

MP and Rajasthan Border Dispute: मध्यप्रदेश और राजस्थान के राजयपालों के बीच उदयपुर में बैठक 7 जुलाई को होगी। इस बैठक में मध्यप्रदेश और राजस्थान के बीच लम्बे समय से चल रहे सीमा विवाद को लेकर चर्चा होगी। इस बैठक में जिन 15 जिलों के बीच सीमा विवाद है उसके कलेक्टर और एसपी शामिल होंगे। बैठक उदयपुर के संभागीय आयुक्त कार्यालय में होगी। इन 15 जिलों में 5 जिले मध्यप्रदेश के और 10 जिले राजस्थान के हैं।

इन जिलों के बीच है सीमा विवाद:

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल सीमा विवाद के इस मुद्दे पर सहमति बनाने का प्रयास करेंगे। राजस्थान के जिले धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बारा, बांसवाड़ा, झालावाड़, कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ जिलों की सीमाओं को लेकर विवाद है। इसी तरह मध्यप्रदेश के झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा जिलों की सीमा में विवाद है।

दोनों राज्यों के राजयपाल कलेक्टर और एसपी के साथ इस सीमा विवाद पर चर्चा करेंगे। इस मामले में विभिन्न पक्षों को सुना जाएगा। इस सीमा विवाद के चलते आम जन को भी खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बैठक में इन समस्याओं का समाधान खोजा जाएगा।

बीते दिन संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने 7 जुलाई को होने वाली बैठक के लिए समीक्षा बैठक ली थी और इस आयोजन की व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए थे। संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने विशेष जोर दिया कि बैठक की व्यवस्थाएं अच्छी होनी चाहिए। इस बैठक में दोनों राज्यपाल की यात्रा को लेकर प्रोटॉकाल आने वाले अधिकारियों के आवास और अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी निर्देश दिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT