BJP Complains To EC Against 6 Congress Candidates RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

6 कांग्रेस प्रत्याशियों के खिलाफ BJP ने की चुनाव आयोग में शिकायत, नामांकन निरस्त करने की मांग

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • आरिफ मसूद के और उनके समर्थकों के खिलाफ शिकायत।

  • अजय सिंह राहुल के खिलाफ भी की गई शिकायत।

  • 17 नवंबर को है मध्यप्रदेश में मतदान ।

भोपाल, मध्यप्रदेश। भाजपा द्वारा खंडवा, चुरहट, नरेला, भोपाल मध्य, पुष्पराजगढ़ और धौहनी विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशियों के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन समेत नामांकन फॉर्म में झूठा शपथ पत्र लगाने का आरोप लगाया गया है। भाजपा ने इन कांग्रेस प्रत्याशियों की शिकायत निर्वाचन आयोग से की है। साथ ही इन प्रत्याशियों के नामांकन निरस्त करने की मांग भी की है।

खंडवा कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ शिकायत :

खंडवा के कांग्रेस प्रत्याशी की सभा में सियापति हनुमान कहने पर भाजपा ने इसे आचार संहिता उल्लंघन का मामला बताते हुए निर्वाचन आयोग में शिकायत की है। भाजपा प्रतिनिधिमंडल का कहना है कि, सियापति हनुमान कहने से सनातन धर्म का अपमान हुआ है साथ ही यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भी है। इसलिए खंडवा कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन निरस्त किया जाए। भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधि मंडल मंगलवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से मिला और लिखित शिकायत सौंपकर खंडवा से कांग्रेस प्रत्याशी वाम के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

चुरहट कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ शिकायत :

भारतीय जनता पार्टी ने सीधी जिले के चुरहट विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी अजय सिंह राहुल द्वारा नामांकन पत्र के साथ ऑनलाइन जमा किए गए अचल संपत्ति संबंधी शपथ-पत्र की निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है। चुरहट विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी ने भारतीय जनता पार्टी विधि प्रकोष्ठ की शिकायत पर जवाब मांगा है। अजय सिंह ने जवाब देने के लिए एक दिन का समय मांगा है। निर्वाचन अधिकारी ने जवाब देने के लिए एक नवंबर तक समय दिया है। आपत्ति में बताया गया कि, कांग्रेस प्रत्याशी अजय सिंह द्वारा जमा किए गए शपथ-पत्र में स्वयं और पत्नी की अचल संपत्ति संबंधी बनावटी शपथ पत्र प्रस्तुत किया है। वहीं निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया।

नरेला कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ शिकायत :

भारतीय जनता पार्टी विधि प्रकोष्ठ ने भोपाल जिले के नरेला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी मनोज शुक्ला के नामांकन पत्र को निरस्त किए जाने की मांग की है। भाजपा ने निर्वाचन आयोग से की गई शिकायत में बताया है कि, मनोज शुक्ला ने शासकीय देनदारियों और परिवार की सही जानकारी शपथ पत्र में नहीं दी है। मनोज शुक्ला पर आयकर विभाग की बकाया आयकर राशि 2,45,57,303 रूपए देना बकाया है। मनोज शुक्ला पर वाणिज्यिक कर विभाग का वैट टैक्स की राशि 7,67,84,857 रूपए बकाया है। लेकिन मनोज शुक्ला ने अपने शपथ पत्र में दोनों शासकीय देनदारियों को छिपाया है और शासकीय बकाया देनदारी के शून्य बताया है। जबकि मनोज शुक्ला की ओर से शासन को राशि रूपए 10,13,42,160/-देना बकाया है। मनोज शुक्ला ने देनदारी संबंधी वास्तविक तथ्यों को छिपाया है और धोखाधड़ी की है। भाजपा ने नरेला के निर्वाच अधकारी ने कांग्रेस प्रत्याशी मनोज शुक्ला का नामांकन निरस्त करने की मांग की है।

कांग्रेस प्रत्याशी आरिफ मसूद व उनके समर्थक के खिलाफ:

भाजपा विधि प्रकोष्ठ ने निर्वाचन आयोग से तीन अलग-अलग मामलों में भी शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। पहली शिकायत कांग्रेस प्रत्याशी आरिफ मसूद व उनके तथाकथित समर्थक के खिलाफ की गई है। सोशल मीडिया पर कांग्रेस प्रत्याशी आरिफ मसूद के समर्थक द्वारा भड़काऊ भाषण दिया गया था। इस कारण चुनाव में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से शांति भंग हो सकती है। ऐसी शिकायत भाजपा ने की है।

पुष्पराजगढ़ और धौहनी कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ शिकायत :

अन्य मामले में भाजपा विधि प्रकोष्ठ के सह प्रभारी अशोक विश्वकर्मा और विधि प्रकोष्ट के सदस्य अधिवक्ता धर्मेंद यादव ने कहा कि 88-पुष्पराजगढ़ के कांग्रेस प्रत्याशी फुंदेलाल सिंह मार्को ने भरे गए नामांकन पत्र में अपनी पत्नी की वर्ष 2018-19 तथा 2022-23 की गलत आय अंकित की गई है। वहीं विधानसभा क्रमांक 82- धौहनी की कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश सिंह के नामांकन पत्र में अनियमितता है। तीनों मामले में भाजपा ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से उचित कार्रवाई की मांग की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT