भोजशाला ASI सर्वे Raj Express
मध्य प्रदेश

भोजशाला ASI सर्वे : 29 अप्रैल को कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट, समय बढ़ाने की याचिका पर भी सुनवाई

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 22 मार्च से शुरू हुआ है भोजशाला का सर्वे।

  • ज्ञानवापी की तरह सर्वे कराने की हुई थी मांग।

  • ASI के सर्वे में मिले कई प्राचीन अवशेष।

भोजशाला ASI सर्वे : धार, मध्यप्रदेश। भोजशाला में जारी ASI सर्वे की अब तक की रिपोर्ट 29 अप्रैल को हाई कोर्ट की इंदौर बेंच के समक्ष पेश की जाएगी। सोमवार को ही ASI द्वारा सर्वे का समय 8 हफ्ते और बढ़ाए जाने की याचिका पर भी सुनवाई होगी। अब तक किए गए सर्वे में भोजशाला से कई प्राचीन अवशेष मिले हैं। हाई कोर्ट ने भोजशाला के धार्मिक करैक्टर का पता लगाने के लिए ज्ञानवापी की तरह वैज्ञानिक सर्वे कराने के आदेश दिए थे।

रविवार, 28 अप्रैल को भोजशाला के ASI सर्वे का 38 वां दिन था। भोजशाला में 20 अधिकारी और 37 मजदूरों की टीम द्वारा सर्वेक्षण किया गया। सर्वे रोके जाने के लिए मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट में याचिका लगाई थी जिसके ख़ारिज कर दिया गया था। हाई कोर्ट इंदौर बेंच ने भोजशाला में सर्वे कराए जाने का आदेश 11 मार्च को सुनाया था। कोर्ट ने 6 सप्ताह के भीतर रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार एएसआई सर्वे में जीपीआर और जीपीएस तकनीक का उपयोग किया गया।

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट इंदौर में 19 फरवरी को भोजशाला का सर्वे कराने की याचिका पर सुनवाई की थी। इस सुनवाई के बाद सभी पक्षकारों की दलीलों को सुनने के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। हाई कोर्ट में इस मामले को लेकर कुल सात जनहित याचिका दायर की गई थी। इन सभी याचिकाओं में सबसे प्रमुख याचिका हिन्दू फ्रंट फॉर जस्टिस की थी जिसमें भोजशाला में नमाज पढ़े जाने पर तुरंत रोक लगाए जाने की अपील की गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT