G20: मोदी-सुनक की बातचीत में कारोबर मजबूत करने का हुआ निर्णय Raj Express
दिल्ली

G20: मोदी-सुनक की बातचीत में कारोबर मजबूत करने का हुआ निर्णय

shreya nakade

हाइलाइट्स:

  • पीएम मोदी और ऋषि सुनक के बीच हुई द्विपक्षीय वार्तालाप

  • व्यापार और FTA को मजबूत करने पर हुई चर्चा

  • सुनक ने कहा- भारत और ब्रिटेन की 'एक महत्वाकांक्षा'

नई दिल्ली। जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बीच एक बैठक हुई। 2022 में प्रधानमंत्री का पद ग्रहण करने के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक की यह पहली भारत यात्रा है। इस दौरान दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई।

इस बातचीत में दोनों देशों की तरफ से आपसी व्यापार को बढ़ावा देने में दिलचस्पी दिखाई गई। इस मीटिंग के बाद भविष्य में भारत और ब्रिटेन के बीच ट्रेड में बढ़ौतरी देखने को मिलेगी। साथ ही दोनों देशों के आपसी निवेश में भी इज़ाफा होगा। मीटिंग के बाद नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने X पर इस समझौते की जानकारी साझा की।

युके के प्रधानमंत्री ने कहा की भारत और युके समान महत्वकांक्षाओं वाले दो देश हैं। उन्होंने दोनों देशों की सांस्कृतिक समानता का भी जिक्र किया।

दो राष्ट्र, एक महत्वाकांक्षा। एक महत्वाकांक्षा हमारे साझा मूल्यों, हमारे लोगों के बीच संबंध और निश्चित रूप से क्रिकेट के प्रति हमारे जुनून में निहित है।”
- ऋषि सुनक

इस मीटिंग के बाद भारत और युके के बीच कई बड़ी डील्स होने की संभावना है। भारतीय सरकार के अनुसार दोनों देश आपसी साझेदारी के 2030 तक के रोडमैप को लेकर चल रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी आने वाले समय में दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार समझौतों की ओर ही इशारा किया है। उन्होंने युके के पीएम से व्यापार और निवेश को बढ़ाने पर ही चर्चा की। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री ने X के माध्यम से साझा करी।

द्विपक्षीय वार्तालाप के बाद ऋषि सुनक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिनर के समय भी साथ दिखे। युके के प्रधानमंत्री अपनी पत्नी अश्ररा मूर्ती के साथ डिनर में शामिल हुए। इस दौरान भी दोनों देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के बीच सकारात्मस संबंध देखने को मिलें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT