सीबीआई ने की चार्जशीट दायर  Raj Express
दिल्ली

Manipur Violence : हथियार लूटने के 7 आरोपियों के खिलाफ सीबीआई ने की चार्जशीट दायर

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • मणिपुर में हथियार लूटने के 7 आरोपियों के खिलाफ CBI ने दाखिल की चार्जशीट

  • आईआरबी मुख्यालय से 300 हथियार, 19,800 गोला-बारूद लूटे गए।

Bishnupur Armoury Loot Case : दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने राज्य में जातीय हिंसा के बीच पिछले अगस्त में मणिपुर में दूसरी भारतीय रिजर्व बटालियन (IRB) से हथियार और गोला-बारूद लूटने के आरोपी सात लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। आरोपपत्र गुवाहाटी में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, कामरूप (मेट्रो) की अदालत के समक्ष दायर किया गया था।

यह है मामला

यह घटना 3 अगस्त, 2023 को हुई थी, जब कई सशस्त्र बदमाशों ने कथित तौर पर बिष्णुपुर जिले के नारानसैना में आईआरबी मुख्यालय के दो कमरों से 300 हथियार, 19,800 गोला-बारूद और 800 प्रकार का सामान लूट लिया था। चूराचांदपुर की ओर मार्च करने के लिए वहां भीड़ जमा हुई थी। यह लोग यहां जातीय संघर्ष में मारे गए अपने लोगों को सामूहिक रूप से दफनाने की योजना बना रहे थे। सीबीआई ने 24 अगस्त, 2023 को घटना के खिलाफ मामला दर्ज किया था और बिष्णुपुर के मोइरंग पुलिस स्टेशन में दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर जांच अपने हाथ में ले ली थी।

इन लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर
जिन लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किए गए हैं उनका नाम लैशराम प्रेम सिंह, खुमकचम धीरेन उर्फ थापकपा, मोइरांगथेम आनंद सिंह, अथोकपम कजीत उर्फ किशोरजीत, लोकराकपम माइकल मंगंगाचा उर्फ माइकल, कोंथुआजम रोमोजीत मैतेई उर्फ रोमोजीत और कीशम जॉनसन उर्फ जॉनसन है।

मामले में शामिल सभी व्यक्तियों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने के प्रयासों के साथ जांच एजेंसी की जांच जारी है। गौरतलब है कि, मेइतेई और कुकी के बीच 3 मई, 2023 को जातीय झड़प के बाद मणिपुर में छिटपुट हिंसा देखी गई। हिंसा के परिणामस्वरूप 180 से अधिक लोग मारे गए, और हजारों अन्य लोग घायल हुए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT