Rajya Sabha MP Kapil Sibal Raj Express
दिल्ली

Kapil Sibal on Criminal Bills : आपराधिक बिलों में मुझे कोई 'भारतीयता' नहीं दिखती - राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल

Rajya Sabha MP Kapil Sibal Statement : राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने को लेकर सांसद सिब्बल ने कहा, मेरे दिल में तो राम है, मैं कोई दिखावे के लिए काम नहीं करता हूं।

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने मिमक्री मामले में दी प्रतिक्रिया।

  • कहा- संवैधानिक पदों को बदनाम किया जा रहा वह चिंताजनक।

  • मेरे दिल में तो राम है, मैं कोई दिखावे के लिए काम नहीं करता।

Kapil Sibal onThree Amended Bills : दिल्ली। ये विधेयक मौजूदा कानूनों का अनुवादित संस्करण मात्र हैं और 'औपनिवेशिक' कानूनों की तुलना में अधिक कठोर हैं। मुझे उनमें कोई 'भारतीयता' नहीं दिखती। यह बात राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने सोमवार को मीडिया में दोनों सदनों में तीन संशोदित बिल भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता विधेयक-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता विधेयक-2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक-2023 के पारित होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कही है।

जिस तरह से इन बिलों को पारित किया गया वह संवैधानिक नहीं - सांसद कपिल सिब्बल

संसद में पारित आपराधिक बिलों पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने आगे कहा कि, जिस तरह से इन बिलों को पारित किया गया वह संवैधानिक नहीं था। हमने उनसे इन बिलों के लिए जाने- माने वकीलों से सलाह लेने का अनुरोध किया लेकिन उन्होंने अपने नेताओं के साथ जाने का फैसला किया, फिर उन्होंने इन विधेयकों को निर्विरोध (विरोध के बिना) पारित कर दिया।

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल

राम मंदिर पर विपक्ष के रवैये पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा, यह पूरा मुद्दा दिखावा है। वे (बीजेपी) राम के बारे में बात करते हैं लेकिन उनका व्यवहार, उनका चरित्र कहीं भी भगवान राम के करीब नहीं है। सच्चाई, सहिष्णुता, त्याग और दूसरों के प्रति सम्मान भगवान राम के कुछ लक्षण हैं लेकिन वे ठीक इसके विपरीत करते हैं और कहते हैं कि हम राम का महिमामंडन कर रहे हैं। 22 जनवरी को समारोह में शामिल होंगे, उन्होंने कहा, मेरे दिल में तो राम है, मैं कोई दिखावे के लिए काम नहीं करता हूं।

यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं - मिमिक्री मामले पर सांसद कपिल सिब्बल

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल करते हुए रिकॉर्ड करने पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा, वीडियो बनाने में क्या गलत है? उन्होंने वीडियो को आगे बढ़ाने के लिए खुद को एक मंच के रूप में इस्तेमाल नहीं किया लेकिन नकल करने वाले को इसके बारे में सोचना चाहिए था। यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है क्योंकि जिस हद तक संवैधानिक पदों को बदनाम किया जा रहा है वह चिंताजनक है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT