दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने हीरालाल समारिया RE
दिल्ली

देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने हीरालाल समारिया, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त बने राजस्थान के हीरालाल समारिया।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सूचना आयुक्त सामरिया को मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में दिलाई शपथ।

  • सामरिया की मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति के बाद सूचना आयुक्त के आठ पद रिक्त हैं।

दिल्ली, भारत। देश के पहले दलित मुख्य सूचना आयुक्त राजस्थान के हीरालाल सामरिया (Heeralal Samaria) को बनाया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया को राष्ट्रपति भवन में मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई। यह पद वाई. के. सिन्हा का कार्यकाल तीन अक्टूबर को समाप्त हो जाने के बाद रिक्त हो गया था। हीरालाल सामरिया फिलहाल सूचना आयुक्त के तौर पर सेवाएं दे रहे थे।

बता दें कि, हीरालाल सामरिया श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव के तौर पर भी काम कर चुके हैं, अब उनको मुख्य सूचना आयुक्त बनाया गया है। उनके साथ ही दो अन्य सूचना आयुक्तों की भी नियुक्ति होगी। सामरिया की मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति के बाद सूचना आयुक्त के आठ पद रिक्त हैं। आयोग में इस समय दो सूचना आयुक्त हैं। आरटीआई मामलों के सर्वोच्च अपीलीय प्राधिकरण केंद्रीय सूचना आयोग में एक मुख्य सूचना आयुक्त और अधिकतम 10 सूचना आयुक्त हो सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि, उच्चतम न्यायालय ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) और राज्य सूचना आयोगों (एसआईसी) में रिक्त पदों को भरने के लिए कदम उठाने का केंद्र एवं राज्य सरकारों को निर्देश देते हुए, 30 अक्टूबर को कहा था कि ऐसा नहीं होने पर सूचना का अधिकार कानून ‘निष्प्रभावी’ हो जाएगा।

कौन हैं हीरालाल सामरिया:

वहीं, अगर हीरालाल सामरिया के बारे में बात करे, तो समारिया राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले हैं। समारिया 1985 बैच के IAS अधिकारी हैं। इससे पहले वो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सेक्रेटरी के रूप में भी काम कर चुके हैं। मुख्य सूचना आयुक्त का पद 3 अक्टूबर से खाली था, जब वाई. के. सिन्हा का कार्यकाल पूरा हुआ था। समारिया का जन्म 14 सितंबर 1960 को राजस्थान के भरतपुर जिले के पहाड़ी गांव में हुआ था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT