Priyanka Gandhi In Durg RE
छत्तीसगढ़

Mahila Samridhi Sammelan: दुर्ग में Priyanka Gandhi ने छत्तीसगढ़ी महिलाओं के संग दी सुवा नृत्य की प्रस्तुति...

Deeksha Nandini

Priyanka Gandhi Dance in Mahila Samridhi Sammelan: दुर्ग, छत्तीसगढ़।कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने दुर्ग जिले के भिलाई के जयंती स्टेडियम में आयोजित महिला समृद्धि सम्मेलन में शामिल होने पहुंची थी। इस दौरान प्रियंका गांधी ने वहां मौजूद छत्तीसगढ़ी नृर्तकों के साथ जमकर छत्तीसगढ़ी नाच किया है। नर्तकियों के साथ उनके इस नृत्य का तस्वीर सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रहा है।

छत्तीसगढ़ में सुवा नाच बेहद लोकप्रिय है। दीपावली के आसपास सुवा को एक टोकरी में रखकर महिलाएं यह नृत्य करती हैं। इसके माध्यम से वे अपने सुख-दुख साझा करती हैं। सुवा गीत के माध्यम से वे अपनी आवाज की भी अभिव्यक्ति करती हैं और अपने समय के समाज के बारे में भी बताती हैं। तोते के जैसे हरे वस्त्रों में समूह में किया गया यह नृत्य बेहद आकर्षक होता है। महासचिव प्रियंका गांधी ने जब यह नृत्य देखा तो वे भी सुवा नर्तकों के साथ समूह में शामिल हो गईं और साथ ही थिरकने लगीं।

भिलाई नगर में महिला समृद्धि सम्मेलन में स्‍टाल अवलोकन के दौरान प्रियंका गांधी ने सुवा नृत्य किया। यह नृत्य छत्तीसगढ़ की लोक संस्‍कृति से जुड़ा है और सुवा नाच बेहद लोकप्रिय है। दीपावली के आसपास सुवा को एक टोकरी में रखकर महिलाएं यह नृत्य करती हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने स्वागत भाषण में कहा कि दीदी मन के कार्यक्रम में सब्बो भैया मन के भी स्वागत हे। हमारी सरकार ने महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का काम किया है, हमने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT