Lok Sabha Election 2024 3rd Phase : छत्तीसगढ़ की 7 सीट पर 168 प्रत्याशी, 24 ने किया Withdrawn Raj Express
छत्तीसगढ़

Lok Sabha Election 2024 3rd Phase : छत्तीसगढ़ की 7 सीट पर 168 प्रत्याशी, 24 ने किया Withdrawn

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • छत्तीसगढ़ की सात सेठा पर तीसरे चरण में मतदान।

  • बिलासपुर से सबसे अधिक 68 नामांकन हुए प्राप्त।

  • 7 मई को डाले जाएंगे वोट।

Lok Sabha Election 2024 3rd Phase Voting : रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में 12 राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों वोटिंग होनी है। इसमें छत्तीसगढ़ की छत्तीसगढ़ में सात लोकसभा सीट भी शामिल है। 12 राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 95 सीट (29-बैतूल सहित) के लिए कुल 2963 नामांकन दाखिल किए है। जिसमें छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीट से 319 नामांकन प्राप्त हुए है, जबकि बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में 68 नामांकन प्राप्त हुए। दाखिल सभी नामांकनों की जांच के बाद 168 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए गए। वहीं छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीट से कुल 24 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस (Withdrawn) लिए है, इनमें कई प्रत्याशियों ने फॉर्म्स रिपीट किये थे।

छत्तीसगढ़ में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान दिवस 7 मई है, मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। वहीं देश में अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा और चुनाव का रिजल्ट 4 जून को आएगा। तीसरे चरण के मतदान को लेकर पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए है। पुलिस के सेना बल को भी सुरक्षा के लिहाज से मतदान केंद्रों के बाहर तैनात किया जाएगा। बीते पहले और दूसरे चरण में मतदान के दौरान हुई घटनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

कहाँ से कितने फॉर्म हुए सेलेक्ट :

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में बिलासपुर लोकसभा सीट से 33 दुर्ग से 25, जांजगीर-चांपा से 18, कोरबा से 27, रायगढ़ से 13, रायपुर से 38 और सरगुजा लोकसभा सीट से 10 नामांकन फॉर्म सिलेक्ट (नाम वापस लेने के बाद चुनाव लड़ रहे उम्‍मीदवार) हुए है। इनमें कई प्रत्याशियों द्वारा रिजेक्ट होने के डर से 2 या 2 अधिक नामांकन दाखिल किये है।

कहाँ से कितने फॉर्म लिए वापस

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में इन प्रत्याशियों ने नामांकन तो दाखिल किया था लेकिन अपनी निजी कारणों के चलते नामांकन वापसी की तिथि पर परचा वापस ले लिया। सरगुजा से 3, रायपुर से 6, रायगढ़ से 3, कोरबा से 2, जांजगीर-चांपा से 4, दुर्ग से 0 और बिलासपुर से 6 नामांकन वापस लिए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT