Election Code of Conduct Violation 2023  RE - Bhopal
छत्तीसगढ़

Code of Conduct Violation : कांग्रेस ने अमित शाह, CM बिस्वा और मंत्री गोव‍िंद स‍िंह के खिलाफ ECI से की शिकायत

Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • भाजपा नेताओं पर भड़काऊ भाषण देने का कांग्रेस ने लगाया आरोप।

  • चुनाव आयोग से 8 मामलों में शिकायत कर सौंपा ज्ञापन।

  • चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर की सख्त कार्रवाई की मांग।

Election Code of Conduct Violation 2023 : कांग्रेस ने गृहमंत्री अमित शाह, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा मंत्री और गोविन्द सिंह राजपूत समेत तेलंगाना में 8 मामलों को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत कर ज्ञापन सौंपा है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने समाज के वर्गों को एक दूसरे के खिलाफ भड़काने और विवादित भाषण देने का लगाया है, जो आचार संहिता का उल्लंघन है।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, तेलंगाना कांग्रेस प्रभारी माणिकराव ठाकरे, तेलंगाना कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी, मुख्य चुनाव समिति के सदस्य उत्तम कुमार रेड्डी और तेलंगाना में कांग्रेस विधायक दल के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क आदि नेताओं के कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से कुल आठ मुद्दों को लेकर शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है। इस सम्बन्ध में कांग्रेस ने कहा कि, भाजपा नेताओं ने छत्तीसगढ़ में चुनावी सभा के दौरान समाज के कुछ वर्गों को एक दूसरे के खिलाफ भड़काने की नीयत से बयान दिए, जो कि चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।

  • पहली शिकायत केंद्रीय गृह मंत्री के खिलाफ थी, उनके एक बयान को लेकर... छत्तीसगढ़ में जो उन्होंने बयान दिया है, उसके बारे में हमने एक ज्ञापन दिया है।

  • दूसरा ज्ञापन असम के मुख्यमंत्री, जिन्होंने एक खतरनाक बयान दिया है, वो भी - कवर्धा में, छत्तीसगढ़ में 18 तारीख को... उसको लेकर हमने शिकायत की है।

  • तीसरी शिकायत केंद्र सरकार की ओर से जो सिविल सर्वेट हैं, जो रथ प्रभारी बनाने का एक नोटिफिकेशन निकाला गया है और जो हमारी सेना है, जो सर्विंग ऑफिसर हैं, उनको ये जो सेल्फी पॉइंट को लेकर एक नई योजना चलाई जा रही है. उसके बारे में भी हमने एक ज्ञापन दिया है।

  • चौथी शिकायत मध्य प्रदेश के एक मंत्री के खिलाफ़... गोविंद सिंह राजपूत के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की गई है, उसको लेकर हमने इलेक्शन कमीशन से गुजारिश की है कि उस पर कार्रवाई करें और 4 शिकायतें तेलंगाना को लेकर हमारे जो तेलंगाना के साथी है, नेता हैं... उन्होंने इलेक्शन कमीशन को शिकायत की है, ज्ञापन भी दिया है।

कांग्रेस ने तेलंगाना में सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए पुलिस अधिकारियों के गैरकानूनी तबादलों और पोस्टिंग के खिलाफ शिकायत की है। कांग्रेस नेताओं ने बीआरएस से जुड़े नेताओं द्वारा मुख्यमंत्री आवास और अन्य सरकारी भवनों का इस्तेमाल राजनीतिक गतिविधियों के लिए किए जाने की शिकायत भी की। वहीं सलमान खुर्शीद ने कहा कि लोगों का ध्यान भटकाने के लिए विभाजनकारी मुद्दे उठाने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा के खिलाफ शिकायतें चुनाव आयोग के समक्ष रखी गई हैं। कांग्रेस ने उम्मीद जताई है कि आयोग उपरोक्त शिकायतों का त्वरित और समयबद्ध तरीके से संज्ञान लेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT