मुख्यमंत्री भूपेश बघेल Sudha Choubey - RE
छत्तीसगढ़

वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया नमन, कही यह बात

आज वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस है। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें याद कर नमन किया है।

Sudha Choubey

रायपुर, मध्य प्रदेश। आज वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस है। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें याद कर नमन किया है। बता दें, रानी दुर्गावती ऐसी हैं, जिन्हें उनके बलिदान और वीरता के साथ गोंडवाना का एक कुशल शासक के तौर पर भी याद किया जाता है। 24 जून को देश उनका बलिदान दिवस मनाता है, जब उन्हें मुगलों की आगे हार स्वीकार नहीं की और आखिरी दम तक मुगल सेना का सामना कर उसकी हसरतों को कभी पूरा नहीं होने दिया।

भूपेश बघेल ने किया नमन:

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर उन्हें याद कर नमन किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर करने वाली वीरांगना रानी दुर्गावती जी के बलिदान दिवस पर सादर नमन। उन्होंने अपने शौर्य और साहस से वीरता की एक नई इबारत लिखी है। उनका साहस और बलिदान हमेशा देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।"

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, "रानी दुर्गावती उन वीरांगनाओं में से एक हैं, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए। अपने शौर्य से वीरता की एक नई इबारत लिखने वाली रानी दुर्गावती का साहस और बलिदान हमेशा देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।"

बता दें कि, रानी दुर्गावती का जन्म 1524 में हुआ था, उनका राज्य गोंडवाना में था। वे कलिंजर के राजा कीर्तिसिंह चंदेल की एकमात्र संतान थीं। दुर्गावती के पति दलपत शाह का मध्य प्रदेश के गोंडवाना क्षेत्र में रहने वाले गोंड वंशजों के 4 राज्यों, गढ़मंडला, देवगढ़, चंदा और खेरला, में से गढ़मंडला पर अधिकार था। दुर्भाग्यवश रानी दुर्गावती से विवाह के 4 वर्ष बाद ही राजा दलपतशाह का निधन हो गया। पति के निधन के समय समय दुर्गावती का पुत्र नारायण 3 वर्ष का ही था। अतः रानी को स्वयं ही गढ़मंडला का शासन संभालना पड़ाय वर्तमान जबलपुर उनके राज्य का केंद्र था। रानी ने 16 साल तक इस क्षेत्र में शासन किया और एक कुशल प्रशासक की अपनी छवि निर्मित की, लेकिन उनके पराक्रम और शौर्य के चर्चे ज्यादा थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT