By-Poll Election 2024 RE
भारत

भाजपा ने जारी की चार राज्यों के विधानसभा उपचुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची, कांग्रेस के बागियों पर भरोसा

Author : Akash Dewani

हाइलाइट्स :

  • भाजपा ने 4 राज्यों के विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की

  • हिमाचल में भाजपा ने कांग्रेस के 6 बागी नेताओं को दिया टिकट

  • गुजरात में भी पूर्व कोंग्रेसियों पर खेला दाव

  • सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए दूसरी सूची भी जारी की

राज एक्सप्रेस। भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को गुजरात, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए दूसरी सूची जारी कर दी है। भाजपा ने हिमाचल की छह, गुजरात की पांच, बंगाल की दो और कर्नाटक की एक विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए है। इसके आलावा भगवा पार्टी ने सिक्किम में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भी 9 सीटों के उम्मीदवारों को घोषित कर दिया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार लोकसभा चुनाव के साथ 4 राज्यों (आँध्रप्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश) के विधानसभा चुनाव और 16 राज्यों (बिहार, गुजरात, हरयाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल) की 35 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होने वाले है।

हिमांचल में दिया कांग्रेस के बागियों को टिकट :

भाजपा ने कांग्रेस के सभी बागियों को टिकट दिए हैं। धर्मशाला विधानसभा सीट से सुधीर शर्मा, लाहौल-स्पीति से रवि ठाकुर, सुजानपुर से राजेंद्र राणा, बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल, गगरेट से चैतन्य शर्मा और कुटलैहड़ से देविंद्र कुमार भुट्टों को टिकट दे दिया है। बीते शनिवार को कांग्रेस के 6 बागी विधायकों सहित 9 विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा देकर नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर भाजपा ज्वाइन की थी। भाजपा ज्वाइन करने वाले विधायकों में से 3 निर्दलीय विधायक भी थे जो पहले कांग्रेस सरकार का समर्थन कर रहे थे। हालांकि, निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे विधानसभा अध्यक्ष की ओर से मंजूर नहीं किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की चार सीटों के लिए अंतिम एवं सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा। इसी दिन छह विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव भी करवाया जाएगा।

गुजरात में भी लगाया पूर्व कोंग्रेसियों पर दाव :

हिमाचल के आलावा भाजपा ने 3 और राज्यों में होने वाल विधानसभा के उपचुनावों के लिए भी प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। हिमांचल के सामानांतर गुजरात में भी भाजपा ने पूर्व कोंग्रेसियों पर दाव लगाया है। भाजपा ने गुजरात की 5 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए प्रयाशी घोषित किये है जिसमे से 4 पूर्व कांग्रेसी है। भाजपा ने जिन चार पूर्व कांग्रेस विधायकों को अपना उम्मीदवार बनाया है, उनमें पोरबंदर से मोढवाडिया, मेहसाणा जिले के विजापुर से चतुरसिंह चावड़ा, आनंद जिले की खंभात विधानसभा सीट से चिराग पटेल और माणावदर से अरविंद लदानी शामिल हैं।आपको बता दें कि, गुजरात की 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 7 मई को आम चुनाव के साथ होंगे। इसके आलावा भाजप ने कर्नाटक की एक शोरापुर विधानसभा सीट से नरसिंहनायक और पश्चिम बंगाल की दो सीट भगवानगोला और बरनगर सीट से क्रमशः भास्कर सरकार और सजल घोष को टिकट दिया है।

सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची :

लोकसभा चुनावों के साथ होने वाले सिक्किम के विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने 9 और नाम घोषित कर दिए है। कुल 32 विधानसभा सीटों वाले राज्य सिक्किम के लिए भाजपा ने अबतक 23 नामों की घोषणा कर दी है। भाजपा ने 24 मार्च को सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए 14 नाम घोषित कर दिए थे। इन 14 नामों के साथ सिक्किम की एकलौती लोकसभा सीट पर भी प्रत्याशी घोषित कर दिया था। पार्टी ने भीम कुमार शर्मा को ग्यालशिंग-बरन्याक विधानसभा क्षेत्र से और अरुणा मंगेर को नामची-सिंघीथांग विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है। सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान लोक सभा चुनाव के पहले चरण 19 अप्रैल को होंगे। हालाँकि, भाजपा ने हाल ही में राज्य के सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया है जिसके परिणाम स्वरुप इस बार वह पूरी 32 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT