Fire in Train Raj Express
भारत

लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन के टूरिस्ट कोच में आग लगने से 9 लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल

Aniruddh pratap singh

हाईलाइट्स

  • कोच में अवैध रूप से ले जाए गए रहे थे सिलेंडरों में लगी आग

  • हादसे में 20 से अधिक लोग घायल, उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती

राज एक्सप्रेस। तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन के पास लखनऊ से रामेश्वरम जा रही ट्रेन के टूरिस्ट कोच में आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 लोग घायल बताए जा रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, आग लगने की घटना की सूचना सुबह करीब 5.15 बजे मिली, जब ट्रेन मदुरै यार्ड जंक्शन पर रुकी हुई थी। रेलवे के अनुसार कुछ पैसेंजर निजी कोच में अवैध तरीके से गैस सिलेंडर लेकर यात्रा कर रहे थे। सिंलिंडरों में किसी तरह से आग लग गई और इतना बड़ा हादसा हो गया।

आग लगने का वीडियो आया सामने

इस बीच आग लगने का एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कोच में भीषण आग लगी है और कुछ लोग चिल्ला रहे हैं। इस दौरान बगल के रेलवे ट्रैक से एक ट्रेन गुजर रही है। मौके पर पहुंचे दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस दौरान ट्रेन का कोच बुरी तरह से जल गया है। रेलवे ने बताया कि लोग अवैध तरीके से ट्रेन में गैस सिलेंडर ले गए थे। जिस कारण यह हादसा हुआ। रेलवे के नियमों के मुताबिक, कोई भी ज्वलनशील पदार्थ रेलवे कोच के अंदर नहीं ले जाया जा सकता लेकिन कुछ लोग सुरक्षा कर्मियों की नजरें बचा कर सिलिंडर कोच के भीतर ले जाने में सफल रहे, जिससे यह हादसा हो गया। जिस कोच में आग लगी वह एक प्राइवेट कोच है।

निजी पार्टी कोच में लगी सिलिंडर से आग

रेलवे पुलिस के मुताबिक, एक स्टेशन अधिकारी द्वारा 26.8.23 को 5.15 बजे मदुरै यार्ड में निजी पार्टी कोच में आग लगने की सूचना दी गई। तुरंत फायर सर्विस को सूचना दी गई और फायर टेंडर यहां 5.45 बजे पहुंचे। 7.15 बजे आग बुझा ली गई थी। इसके अलावा, किसी अन्य कोच को आग से कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। यह एक निजी पार्टी कोच है, जिसे कल नागरकोइल जंक्शन पर जोड़ा गया था। पार्टी कोच को ट्रेन से अलग कर मदुरै स्टेबलिंग लाइन पर रखा गया है।

पार्टी कोच में अवैध तरीके से ले गए सिलिंडर

प्राइवेट पार्टी कोच में यात्री गैस सिलेंडर को अवैध तरीके से ले जा रहे थे और इसी वजह से आग लगी. आग लगने की सूचना पर कई यात्री कोच से बाहर निकल गए। कुछ यात्री प्लेटफार्म पर ही उतर गये। आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति आईआरसीटीसी पोर्टल का उपयोग करके पार्टी कोच बुक कर सकता है। हालांकि, कोच में गैस सिलेंडर जैसा कोई भी ज्वलनशील पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं होती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT